in

आश्विन बने सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज, तोडा 36 साल पुराना रिकॉर्ड

आश्विन से पहले भारत क लिए कपिल देव, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और ज़हीर खान ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लिए हैं.

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन आश्विन ने भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए नागपुर टेस्ट मैच की चौथी पारी में 4 विकेट चटकाए और इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पुरे किये. आश्विन ऐसा करने वाले भारत के पांचवे और दुनिया के 31वे गेंदबाज हैं.

उन्होंने मात्र 54 मैच खेलकर ये रिकॉर्ड बनाया है जो एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डेनिस लिली के नाम था जिन्होंने 56 मैचों में अपने 300 विकेट पुरे किये थे पर आश्विन ने उनका 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

आश्विन से पहले भारत के लिए कपिल देव, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और ज़हीर खान ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लिए हैं. अनिल कुंबले भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वालो की फेहरिस्त में पहले नंबर पे हैं. उन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं, पर आश्विन का स्ट्राइक रेट उनसे कहीं बेहतर है और अगर वो इसी दर से विकेट लेते रहे तो भारत के सबसे सफल टेस्ट बॉलर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड के आस पास पहुंच सकते हैं.

आश्विन का प्रदर्शन पिछले 2  सालो में उच्च स्तरीय रहा है पर उनके आलोचकों का हमेशा ऐसा मानना रहा है की आश्विन को विकेट् ज्यादातर ऐसी पिचों पे मिलती है जहाँ स्पिन गेंदबाजों के लिया काफी मात्रा में घुमाव और उछाल मौजूद रहता है. अगले साल की शुरुवात में जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जायेगी तो आश्विन के पास अपने आलोचको को जबाब देने का अच्छा मौका होगा.

हालाँकि दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम बस एक स्पिनर के साथ उतरेगी तो ये देखना रोचक होगा की आश्विन को एकादश में जगह मिलती है या नहीं. उनके अनुभव को देखते हुए इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है की भारतीय कप्तान विराट कोहली उन पर भरोसा दिखाएँगे और उन्हें विदेशी जमीन पर अपना रिकॉर्ड सुधारने का मौका मिलेगा.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ ३०० विकेट लेने वाले गेंदबाज़

 

 

– लेखक अभिषेक राजन

Rohit Sharma

500 दिन बाद मिली बल्लेबाजी तो रोहित शर्मा ने निकाली भड़ास… टेंशन में आए विराट !

Virat Kohli

आखिरकार विराट कोहली को मिला आराम, रोहित बने नए कप्तान