कोहली के कप्तानी से हटते ही रविचंद्रन अश्विन की भारतीय वनडे टीम में भी हो रही है वापसी - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोहली के कप्तानी से हटते ही रविचंद्रन अश्विन की भारतीय वनडे टीम में भी हो रही है वापसी

अश्विन ने अपना आखिरी वनडे मैच 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

Ravi Ashwin. (Photo Source: Instagram/Ravi Ashwin)
Ravi Ashwin. (Photo Source: Instagram/Ravi Ashwin)

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का आज से आगाज होने जा रहा है, जिसमें पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी, जिसके लिए अभी से भारतीय टीम में चुने जाने वाले संभावित खिलाड़ियों पर चर्चा शुरू हो गई। इसमें सबसे प्रमुख तौर पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम सामने आ रहा है जिनकी वनडे में वापसी हो सकती है।

क्या टी-20 अंतरराष्ट्रीय के बाद रविचंद्रन अश्विन करेंगे वनडे में भी वापसी?

ऐसा लगता है कि विराट कोहली के सीमित ओवरों की कप्तानी से हटने के बाद भारतीय टीम में काफी बदलाव होने जा रहे हैं। पहले कोहली के पसंदीदा स्पिनर युजवेंद्र चहल की भारतीय टी-20 टीम में वहीं अब रविचंद्रन अश्विन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए चुना जा सकता है। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले महीने हुई टी-20 सीरीज के बाद नए कप्तान रोहित शर्मा ने अश्विन की काफी तारीफ की थी।

रोहित शर्मा ने पत्रकार बोरिया मजूमदार के साथ इंटरव्यू में कहा था कि रविचंद्रन अश्विन के होने से आपको लचीलापन मिलता है, जिससे आप उन्हें मैच के दौरान किसी भी समय गेंद थमा सकते हैं। रोहित ने कहा, “अश्विन को आप पावरप्ले या बीच के ओवरों में कहीं भी गेंदबाजी करा सकते हैं इसलिए ऐसा ऑलराउंड गेंदबाज टीम में होना महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि अश्विन अभी लंबे समय तक सीमित ओवरों की क्रिकेट खेलेंगे और वो टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका भी अदा करेंगे।”

रोहित ने इसी इंटरव्यू में कहा, “आप ऐसे गेंदबाज नहीं चाहते जो हर परिस्थिति में गेंदबाजी ना कर पाएं। उदाहरण के लिए ऐसे गेंदबाज जो सिर्फ पावरप्ले के बाद गेंदबाजी कर पाएं या वे अंतिम ओवरों में नहीं कर पाएं। वहीं, ऐसे भी गेंदबाज जो या तो सिर्फ बाएं या दाएं हाथ के बल्लेबाज को गेंद फेंक सकें। आपके पास जितने अधिक गेंदबाजी के विकल्प होंगे, उतना आपके लिए बेहतर होगा।”

रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी वनडे 30 जून, 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। अश्विन के वनडे करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 111 मैचों में 32.91 की औसत से 150 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में चार साल बाद वापसी की थी और आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया था।