in ,

आईपीएल में पहली बार कप्तान के रूप में किस रणनीति को अपनाएंगे रविचंद्रन अश्विन

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने जिस समय रविचंद्रन अश्विन को नीलामी के दौरान उन्हें खरीदा तब इस बात की काफी

Ravichandran Ashwin of India. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Ravichandran Ashwin of India. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. दिसम्बर के महीने में इस सीजन की तैयारीं शुरू हो गयीं थी जब सभी टीम को अपने किन खिलाड़ियों को रिटेन कर रही है किनको नहीं. इसके बाद जनवरी के महीने में बेंगलुरु में इस सीजन की नीलामी प्रक्रिया को सम्पन्न किया गया था. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने इस आईपीएल सीजन नीलामी के दौरान काफी बेहतर खिलाड़ी अपनी टीम से जोड़े है और उन्हें इस बार विश्वास है कि जो वह पिछले 10 सीजन में नहीं कर सके थे वह इस सीजन कर लेंगे.

अश्विन को बनाया कप्तान

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने जिस समय रविचंद्रन अश्विन को नीलामी के दौरान उन्हें खरीदा तब इस बात की काफी चर्चा होनी शुरू हो गयीं थी कि उन्हें इस आईपीएल सीजन में टीम का कप्तान बना दिया जायेगा और बाद में सहवाग जो टीम के मेंटर है उन्होंने अश्विन को टीम का कप्तान बना दिया और इसके पीछे का कारण उनका घरेलू क्रिकेट में कप्तान के रूप में अच्छा रिकॉर्ड होने के साथ उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स में महेंद्र सिंह की कप्तानी में काफी कुछ सिखा है और उसके बाद भारतीय टीम में कोहली के निर्देश में जिसका लाभ वह पहली बार इस आईपीएल सीजन में एक कप्तान के रूप में उठाएंगे.

सामान्य रहो सिर्फ

रविचंद्रन अश्विन ने स्पोर्ट्सस्टार से बातचीत करते हुए इस बात को कहा कि “मैं इस बात को हमेशा कहते हुए आया हूँ कि अच्छी बातें हर किसी से सीखते चलो क्योंकी उन सभी की अपनी एक अलग ही ताकत होती है और मैं अपनी कप्तानी में उसे लागू नहीं कर सकता हूँ लेकिन मेरे लिए सबसे जरुरी जो बात है वह हमेशा सामान्य रहने की क्योंकी अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर जाने की आपको जरूरत नहीं है और मैंने उन सभी से ये जरुरी बातें सीखी है कि अपने आप को सामान्य रखने की कोशिश रखो.

काफी दबाव होता है

आईपीएल में किसी भी टीम की कप्तानी करना बेहद कठिन काम होता है और इसी पर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि “मेरी नजर में किसी भी आईपीएल टीम की कप्तानी करना बेहद कठिन काम होता है क्योंकी आपके उपर इसको लेकर काफी दबाव हर समय बना रहता है और आपको काफी सारी जिम्मेदारियों को निभाते हुए आगे बढ़ना होता है. लेकिन दबाव एक ऐसे चीज़ है जिसे मैं एन्जॉय करना पसंद करता हूँ और मुझे इसमें मजा आता है.”

MS Dhoni with his teammates. (Photo Source: Twitter)

महेंद्र सिंह धोनी ने एनसीए में बिताएं अपने शुरूआती दिनों को लेकर खोला राज

IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में इस बार सिर्फ 2 टीम के कप्तानों के अलावा कोई और ओपनिंग सेरेमनी में नहीं होगा शामिल