IPL 2022 मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमों को कम से कम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मिल सकती है छूट - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022 मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमों को कम से कम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मिल सकती है छूट

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन पॉलिसी को लेकर BCCI आधिकारिक ऐलान 25 अक्टूबर को 2 नई टीमों की पुष्टि होने के बाद करेगी।

IPL auction. (Photo Source: Twitter)
IPL auction. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का सीजन खत्म होने के साथ अगले सीजन से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर हर तरफ चर्चा साफतौर पर देखने को मिल सकती है, जिसमें सबसे जरूरी चीज रिटेंशन पॉलिसी को लेकर है। अगले आईपीएल सीजन में 2 नई टीमों के शामिल होने से सभी टीमों में कई बड़े बदलाव साफतौर पर देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रिटेंशन पॉलिसी को लेकर किसी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

आईपीएल 2018 के ऑक्शन में BCCI ने सभी टीमों को कम से कम 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प देने के साथ राइट टू मैच (RTM) का भी विकल्प दिया था, जिससे सभी फ्रेंचाइजियों ने अपने अधिकतर प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन करने में कामयाबी हासिल की थी। यदि हाल में आ रही खबरों पर ध्यान दिया जाए तो BCCI सभी टीमों को कम से कम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दे सकती है।

क्रिकबज्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक टीम को कम से कम 3 भारतीय और 1 विदेशी खिलाड़ी को रिटेन करने का मौका मिल सकता है, लेकिन 4 खिलाड़ियों से अधिक कोई भी टीम रिटेन नहीं कर सकती है। वहीं, अनकैप्ड खिलाड़ियों के मामले में किसी टीम को 2 से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट नहीं दी जाएगी।

प्लेयर पर्स में बढ़ोतरी करते हुए उसे 90 करोड़ रुपए से बढ़ाया जाएगा

अभी आईपीएल में प्लेयर पर्स के मामले में सभी टीमों को कुल 90 करोड़ रुपए नीलामी के दौरान खर्च करने की छूट दी जाती है, जिसे अगले मेगा ऑक्शन में 95 से 100 करोड़ रुपए तक किया जा सकता है। वहीं, यदि कोई फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे कम से कम 40 से 45 फीसदी अपनी पर्स रकम का खर्च करना पड़ेगा जो करीब 35 से 40 करोड़ रुपए के बीच हो सकता है।

क्रिकबज्ज की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मौजूदा 8 टीमों को यह जानकारी दी गई कि शामिल होने वाली 2 नई टीमों को 2 से 3 खिलाड़ियों को ऑक्शन के बाहर शामिल करने का विकल्प भी दिया गया है। जिसमें यदि भारतीय टीम के कई बड़े खिलाड़ियों को वह शामिल नहीं कर पाती हैं, तो उन्हें 2 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करने का विकल्प दिया जाएगा। BCCI 25 अक्टूबर को 2 नई टीमों का ऐलान कर सकती है, जिसके बाद रिटेंशन पॉलिसी को लेकर भी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।