जल्द ही क्रिकेट को अलविदा कहेंगे रवींद्र जडेजा, इस फॉर्मेट से लेंगे संन्यास - क्रिकट्रैकर हिंदी

जल्द ही क्रिकेट को अलविदा कहेंगे रवींद्र जडेजा, इस फॉर्मेट से लेंगे संन्यास

फिटनेस की वजह से जडेजा दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं।

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने निकलकर आ रही है। इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक रवींद्र जडेजा जल्द ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। जडेजा हाल के वर्षों में टेस्ट टीम के बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक रहे हैं । बाएं हाथ का स्पिनर जडेजा अहम मौके पर महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं और निचले क्रम में रन बनाने की उसकी क्षमता उन्हें और भी प्रभावी बनाती है।

जहां तक उनके फील्डिंग का सवाल है तो उस मामले में इस वक्त शायद ही कोई जडेजा से आगे होगा। बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों विभाग में उन्होंने अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया को कई बार मुश्किलों से उबारा है। पिछले कुछ समय से हालांकि वह चोट से परेशान रहे हैं और जिस वहज से एक-दो बार उन्हें टीम इंडिया से अंदर-बाहर होना पड़ा है।

जडेजा के एक करीबी साथी ने उनके करियर को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी

इस बीच जडेजा के एक साथी ने दैनिक जागरण से कहा है कि, ऑलराउंड टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकता है। विशेष रूप से, जडेजा को पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान बांह में चोट लगी थी और उन्हें अंतिम टेस्ट से बाहर होना पड़ा था। जडेजा सफेद बॉल क्रिकेट में ज्यादा समय तक खेलने के लिए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

इसका मतलब वह वनडे और टी-20 फॉर्मेट में खेलेंगे, लेकिन सफेद जर्सी में शायद ही मैदान पर खेलते नजर आएं। जहां प्रशंसक उनसे जल्द वापसी की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं ऑलराउंडर अब टेस्ट क्रिकेट को छोड़ने का मन बना रहे हैं और यह उनके फैंस के लिए बेहद हैरान करने वाला फैसला हो सकता है।

रवींद्र जडेजा के इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो उन्होंने भारत के लिए 57 टेस्ट, 168 वनडे और 55 टी-20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने तीनों फॉर्मेट में क्रमशः 2195, 2411, 256 रन बनाए हैं, जबकि 232, 188 और 46 विकेट उन्होंने तीनों फॉर्मेट में चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में जडेजा के नाम एक शतक और 17 अर्धशतक मौजूद है। वहीं वनडे क्रिकेट में उनके नाम 13 अर्धशतक मौजूद है।