NCA निदेशक पद को संभालने के लिए वीवीएस लक्ष्मण ने किया इनकार - क्रिकट्रैकर हिंदी

NCA निदेशक पद को संभालने के लिए वीवीएस लक्ष्मण ने किया इनकार

बीसीसीआई ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना चाहता है, जिसने भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

VVS Laxman. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)
VVS Laxman. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के अगले निदेशक बनने के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के ऑफर को ठुकरा दिया है। अभी इस पद पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ जिम्मेदारी निभा रहे हैं, जिनके टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद अगले भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

NCA के अगले निदेशक के लिए BCCI को ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहा है जिसने भारतीय क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इसी कारण उन्होंने लक्ष्मण को इस पद पर नियुक्त करने के लिए उनसे संपर्क किया था। इसमें किसी तरह का संदेह नहीं है कि पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण अपने समय के महान बल्लेबाजों में से एक थे। उनका टेस्ट क्रिकेट में मध्यक्रम में खेलते हुए रिकॉर्ड सभी को पता है, जिसमें लक्ष्मण ने कई अहम पारियां खेलते हुए टीम को जीत भी दिलाई है।

वीवीएस लक्ष्मण के टेस्ट करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 134 मैचों में 8781 रन बनाए हैं। वह इस समय बंगाल टीम के बल्लेबाजी सलाहाकार होने के साथ आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मेंटोर की भूमिका निभा रहे हैं। स्पोर्ट्स तक की खबर के अनुसार BCCI ने अब NCA के अगले निदेश के लिए दूसरे विकल्पों पर भी तलाश शुरू कर दी है।

राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच बनने के लिए पूरी तरह तैयार

इससे पहले भारतीय टीम के मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म होने जा रहा है। शास्त्री साल 2018 से इस पद पर जिम्मेदारी निभा रहे हैं और टीम ने इस दौरान देश के अलावा विदेशों में भी टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। लेकिन शास्त्री अब अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं।

उनकी जगह को लेकर बीसीसीआई ने कई नामों पर विचार करने के बाद द्रविड़ को इस पद के लिए नियुक्त करने का फैसला लगभग कर लिया है। 48 वर्षीय राहुल द्रविड़ को कोचिंग का भी अब काफी अनुभव हासिल है, जिसमें वह पिछले कुछ सालों से लगातार अंडर-19 टीम को कोच की भूमिका को निभा रहे थे। वहीं इससे पहले श्रीलंका दौरे के दौरान राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी को भी निभाया था।