ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान अब होंगे ऑस्ट्रेलिया के कोच - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान अब होंगे ऑस्ट्रेलिया के कोच

Ricky Ponting
Ricky Ponting of the BBC commentary team speaks on air. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफलतम कप्तान रहे रिकी पोंटिंग अब ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोच की भूमिका में होंगे. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में होने वाले अगले महीने टी-20 सीरीज के लिए पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को टीम में सहायक कोच के तौर पर जगह दी गई है.. जहां पॉन्टिंग टीम ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच डेरेन लीमैन के साथ काम करेंगे साथ ही टीम में पोंटिंग के सहायक के तौर पर मैथू मोट और ट्राई कुली होंगे. जहां रिकी पोंटिंग इससे पहले कोच के तौर पर आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस के टीम में रह चुके हैं. दूसरी ओर जहां नए सीजन में आईपीएल मैच के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने पॉन्टिंग को अपने टीम में कोच के तौर पर जगह दी है.

साथ ही बता दे कि ऑस्ट्रेलिया टीम के सहायक कोच के तौर पर कार्यरत रहे स्टाफ अभी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. चुकी ऑस्ट्रेलियन टीम को साउथ अफ्रीका में मार्च-अप्रैल में होने वाले चार टेस्टों की सीरीज खेलनी है. जिस की तैयारी को लेकर ऑस्ट्रेलियन टीम से ग्रीम हिक, डेविड सेकर और ब्रांड हैडिन अभी से ही साउथ अफ्रीका में है.

ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की माने तो उनके लिए बहुत अच्छा अनुभव रहेगा क्योंकि इससे पहले पिछले वर्ष उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टीम के साथ काम कर चुके हैं जहां तक पोंटिंग की बात करें तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में बेशुमार उपलब्धियां प्राप्त की है. जहां उन्होंने 168 टेस्ट क्रिकेट मैच खेला है जिसमें उनका 13000 से भी अधिक रन है. और 41 शतक बनाये है. साथ ही एक दिवसीय मैच की बात करें तो पोंटिंग ने 375 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. जिसमें भी उनके नाम 13000 से अधिक रन है. और इसमें उन्होंने 30 शतक जमाए हैं इसके अलावा रिकी पॉन्टिंग फटाफट क्रिकेट मैच टी20 के लिए 17 मैच खेले हैं.

ऑस्ट्रेलिया के नियमित कोच डेरेन लीमैन की माने तो उनका टीम के साथ 2019 तक का अनुबंध है और इसके बाद वह इस अनुबंध को ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ रिनुअल नहीं करेंगे इससे तो साफ जाहिर होता है कि हम ऑस्ट्रेलियन टीम के लिए कोच के तौर पर भविष्य में रिकी पोंटिंग को देख सकते हैं.