कोहली सचिन के जिस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके उसे ऋषभ पंत ने तोड़ दिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोहली सचिन के जिस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके उसे ऋषभ पंत ने तोड़ दिया

Rishabh Pant
Rishabh Pant. (Photo Source: Twitter)

रणजी ट्राफी का फाइनल मैच इस समय इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दिल्ली और विदर्भ की टीमों के बीच में खेला जा रहा है, जिसमे दिल्ली की टीम से कप्तानी कर रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मैदान में उतरते ही सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

23 साल बाद टूटा रिकॉर्ड

ऋषभ पंत जिस समय रणजी ट्राफी का फाइनल मैच खेलने के लिए मैदान में उतरे तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो सचिन ने उस समय पंजाब के खिलाफ बनाया था. सचिन 1995 में जब मुंबई और पंजाब के बीच हुए रणजी ट्राफी फाइनल मैच में मुंबई की कप्तानी करने उतरे तो उनकी उम्र उस समय 21 साल 337 दिन थी, जिसको अब ऋषभ पंत ने अब तोड़ दिया है. दिल्ली की टीम ने रणजी ट्राफी के इस सीजन के लिए अपनी टीम की कमान पहले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को दे रखी थी, लेकिन भारतीय टीम के साथ जुड़ने के कारण दिल्ली टीम की कमान ऋषभ पंत को सौंप दी गयी.

ऋषभ की इस समय ये है उम्र

इस समय ऋषभ पंत जब रणजी ट्राफी के फाइनल मैच में दिल्ली की कप्तानी करने उतरे तो उनकी उम्र सिर्फ 20 साल 86 थी जिस कारण वे पहले ऐसे सबसे युवा कप्तान बन गए जो रणजी ट्राफी के फाइनल मैच में अपनी टीम का नेतृत्व कर रहे है. सचिन तेंदुलकर ने जिस समय इस रिकॉर्ड को बनाया था उससे पहले ये 1944-45 में मुंबई के ही विजय मर्चेंट के नाम पर था और उस समय उनकी उम्र सिर्फ 23 साल 143 दिन थी.

जिताने पर इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे

यदि ऋषभ अपनी कप्तानी में दिल्ली को रणजी टीम का चैम्पियन बना देंगे तो वे सचिन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे जिसमे उनके नाम सबसे कम उम्र में अपनी कप्तानी करने के साथ अपनी टीम को चैम्पियन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.दिल्ली टीम की रणजी के फाइनल में शुरुआत अच्छी नहीं हुई क्योंकी पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम सिर्फ 295 रन बनाकर सिमट गयी.