ऋषभ पंत की एडम गिलक्रिस्ट के साथ तुलना पर सलमान बट ने दिया बड़ा बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऋषभ पंत की एडम गिलक्रिस्ट के साथ तुलना पर सलमान बट ने दिया बड़ा बयान

मौजूदा सीरीज में ऋषभ पंत ने अपने बल्ले से अब तक सबको निराश किया है।

Salman Butt and Rishabh Pant. (Photo Source: Getty Images)
Salman Butt and Rishabh Pant. (Photo Source: Getty Images)

भारत के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले कुछ समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। मौजूदा टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत के बल्ले से 6 पारियों में मात्र 96 रन निकले हैं और औसत मात्र 16 का रहा है। ये आंकड़े पंत जैसे बल्लेबाज के लिए किसी भी तरह से अच्छे नहीं है और उनका ये फॉर्म अब भारतीय टीम के लिए भी चिंता का विषय बन गया है।

अगर क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो ऋषभ पंत खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा रहे हैं। हालांकि, पंत ने अब तक जो भी सफलता हासिल की है, वो अपने आक्रामक अंदाज से खेलकर हासिल की है। उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में कुछ यादगार पारियां भी खेली हैं। उनके इस अंदाज को देखते हुए कुछ क्रिकेट फैंस और दिग्गजों ने उनकी तुलना पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट से कर डाली, लेकिन इसको लेकर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट की राय सबसे अलग है।

पंत-गिलक्रिस्ट की तुलना पर सलमान बट की राय क्या है?

अपने यूट्यूब चैनल पर बट ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने सभी को ऋषभ पंत और एडम गिलक्रिस्ट की तुलना करने से मना किया है। बट ने कहा कि, “ऋषभ पंत के दो-तीन साल के अनुभव को देखते हुए एडम गिलक्रिस्ट से उनकी तुलना करना गलत होगा। गिलक्रिस्ट के एक मैच विनर थे और उन्होंने अपने करियर में विश्व भर के गेंदबाजों को परेशान किया था। वहीं, पंत के सामने उस स्तर का एक भी गेंदबाज नहीं है और उसने अभी तक कुछ पारियों में ही अच्छा प्रदर्शन किया है।”

सलमान बट ने पंत की तकनीक को लेकर कहा कि, गिलक्रिस्ट एक प्रभावशाली खिलाड़ी थे और पंत उनके आधे भी नहीं हैं। गिलक्रिस्ट बिल्कुल अलग तरह के बल्लेबाज थे। ऋषभ पंत को अपनी मौजूदा तकनीक में कुछ बदलाव करने की जरूरी है। उन्हें शॉट खेलने से पहले खुद को क्रीज पर सेट करना होगा। पंत के पास कोई प्लान बी नहीं है जो इंग्लैंड की पिचों पर बहुत जरूरी होता है।

ऋषभ पंत का अब तक का टेस्ट करियर

*ऋषभ पंत ने अब तक 24 टेस्ट मैचों में 1490 रन बनाए हैं।
*टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 40.27 का है।
*इस फॉर्मेट में उनके नाम तीन शतक और पांच अर्धशतक दर्ज हैं।