लीड्स टेस्ट मैच के पहले दिन ऋषभ पंत ने अपना बैटिंग स्टांस बदलने के पीछे का कारण बताया - क्रिकट्रैकर हिंदी

लीड्स टेस्ट मैच के पहले दिन ऋषभ पंत ने अपना बैटिंग स्टांस बदलने के पीछे का कारण बताया

लीड्स टेस्ट मैच की पहली पारी में ऋषभ पंत 9 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हुए।

Rishabh Pant. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Rishabh Pant. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

ऋषभ पंत भारतीय टीम में कई वजहों से चर्चा में बने रहते हैं। कई बार उन्हें बीच मैदान पर मस्ती मजाक करते हुए देखा जाता है तो वहीं, कई बार वो अलग-अलग तरीके से शॉट से रन बनाने के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला जब अंपायर ने उन्हें बैटिंग स्टांस को बदलने के लिए कहा। 

दरअसल, जब ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए तो उस समय गेंद बहुत ज्यादा स्विंग हो रही थी और उस स्विंग को काटने के लिए पंत अपने क्रीज से काफी बाहर खड़े हो गए थे जिसे देखकर अंपायर ने उन्हें अपने इस पोजिशन को बदलने के लिए कहा।

डेंजर जोन में आ गए थे ऋषभ पंत

ऋषभ पंत तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कुछ ज्यादा समय क्रीज पर नहीं बिता सके थे लेकिन इस दौरान उन्हें मैदान पर अंपायरों से बातचीत करते हुए देखा गया था और उनके बैटिंग स्टांस को देखते हुए मैदान में खड़े अंपायरों ने उन्हें क्रीज के पास जाकर बल्लेबाजी करने को कहा।

दिन का खेल समाप्त होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऋषभ पंत ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि, “चूंकि मैं क्रीज से काफी बाहर आकर खड़ा था, इस वजह से मेरा पैर डेंजर जोन में आ रहा था इसलिए अंपायर ने मुझे कहा कि आप यहां खड़े होकर बल्लेबाजी नहीं कर सकते जिसके बाद मुझे अपना स्टांस बदलना पड़ा। एक क्रिकेटर होने के नाते मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचता क्योंकि ऐसा कई खिलाड़ी करते रहते हैं।”

पिच की कौन सी जगह डेंजर जोन में आती है?

*दोनों छोर के स्टंप के बीच जो सीधी रेखा होती है, उसे डेंजर जोन कहा जाता है।
*इस जोन में किसी भी बल्लेबाज, गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक को आने की अनुमति नहीं होती है।
*खिलाड़ियों के जूतों से पिच के उस हिस्से में फुटमार्क के निशान बन सकते हैं जिससे बल्लेबाजी करने वाली टीम को परेशानी हो सकती है।

पहले दिन के बाद इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

*लीड्स के पहले दिन भारत की पहली पारी 78 रनों पर सिमटी।
*दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड का स्कोर 120/0
*फिलहाल मेजबान टीम के पास 42 रनों की बढ़त।
*हसीब हमीद और रोरी बर्न्स अर्धशतक बनाकर क्रीज पर हैं मौजूद।