in

रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स को इस महिला क्रिकेटर ने पछाड़ा

महिला क्रिकेटर क्लोई की स्ट्राइक रेट इन से बहुत अधिक है

Chloe-Tryon-of-South-Africa
Chloe Tryon of South Africa. (Photo by Bertram Malgas/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की धुआँधार बल्लेबाजी के सब कायल है. रोहित शर्मा की बात करें तो एक बार अगर वो आक्रमक रूप में है तो किसी भी गेंदबाज की नहीं सुनते हैं. और धमाकेदार बल्लेबाजी किए जाते हैं. उसी तरीके से एबी डिविलियर्स की बात करें तो ये शुरुआती दौर से ही ताबड़तोड़ धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.

लेकिन अब हम बात करेंगे धुआंधार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के स्ट्राइक रेट की फटाफट क्रिकेट टी20 मैच में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट अब तक कि देखे तो ना ही रोहित शर्मा की है. और ना ही एबी डिविलियर्स की बल्कि यह कारनामा क्रिकेट जगत की एक महिला खिलाड़ी ने अपने नाम की है. वो है दक्षिण अफ्रीकी महिला खिलाड़ी क्लोई जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया.

यह कारनामा क्लोई ने उस समय किया जब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 श्रृंखला की पाली मैच चल रही थी और दक्षिण अफ्रीकी या महिला क्रिकेटर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए थबस क्या था आई और ताबड़तोड़ 7 गेंदों में 32 रन जड़ डाला जिसमें इन्होंने 4 छक्के और 2 चौके भी लगाए जिसके बाद क्लोई का टी-20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 457.14 हो गया जो कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अबतक तक का किसी भी फॉर्मेट की मैच में बल्लेबाजी का सबसे अधिक स्ट्राइक रेट है.

इसी क्रम में अगर पुरुषों की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट की बात करें तो क्रिकेट में वेस्टइंडीज का स्मिथ की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 414.28 रहा है जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वर्ष 2007 में टी 20 मैच खेलते हुए 9 गेंदों में 29 रन बनाए थे इस हिसाब से देखा जाए तो महिला क्रिकेटर क्लोई की स्ट्राइक रेट इन से बहुत अधिक है.

अब देखना होगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धुआंधार फटाफट क्रिकेट चल रहा है और रोजाना कई रिकॉर्ड बन रहे हैं अब इस दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेटर की स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड आगे कौन तोड़ते हैं

Virat Kohli (Photo by MARCO LONGARI/AFP/Getty Images)

सुरेश रैना ने विराट कोहली को 2019 के विश्वकप को लेकर दी ये सलाह

(Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत आखिरी वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर ली गेंदबाजी