चौथे वनडे में रोहित शर्मा करेंगे अपनी तरह की कप्तानी, ये हैं चैलेंज - क्रिकट्रैकर हिंदी

चौथे वनडे में रोहित शर्मा करेंगे अपनी तरह की कप्तानी, ये हैं चैलेंज

Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)
Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को पहले 3 वनडे मैचों में हराकर 5 मैचों की सीरीज में अपराजेय बढ़त ले ली है। अब अगले 2 मैचों में टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे। विराट को इन 2 मैचों के साथ ही दोनों देशों के बीच खेली जाने वाली टी-20 सीरीज से भी आराम दिया गया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथे वनडे मैच 31 जनवरी को हेमिलटन में खेला जाएगा।

यह है कप्तान रोहित शर्मा की विशेषता : रोहित शर्मा अपनी तरह की कप्तानी के लिए जाने जाते हैं। वह कोहली के विपरीत अपने गेंदबाजों का अगर ढंग से इस्तेमाल करते हैं। एक ओर कोहली स्पिनरों से छोटे-छोटे स्पेल कराते हैं। वह चहल जैसे गेंदबाज से 3 स्पेल में गेंदबाजी करा लेते हैं। तो रोहित कभी-कभी लंबे स्पेल कराते हैं। वह रन बचाने में विश्वास करते हैं। कोहली की कप्तानी में आक्रामकता झलकती है तो रोहित धोनी की तरह संयम के साथ खेलना पसंद करते हैं। हालांकि दोनों ही गेम प्लानिंग पर खासी मेहनत करते हैं।

यह है रोहित के सामने बड़ी चुनौती : विराट कोहली टीम को सीरीज में अपराजेय बढ़त दिलाकर गए हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ी चुनौती टीम के मोमेंटम को बरकरार रखना और टीम को 5-0 से सीरीज जीताना है। अगर भारत अगले दोनों मैचों में से एक भी हार जाता है तो इसका ठिकरा रोहित के सिर ही फूटेगा।

वनडे करियर का 200वां मैच : हैमिल्टन में जब कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया को लेकर उतरेंगे तो वो उनके वनडे करियर का 200वां मुकाबला होगा। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार दोहरा शतक जड़ चुके। इसके साथ ही रोहित शर्मा भारतीय वनडे इतिहास के 14वें खिलाड़ी बन जाएंगे जिसने 200 या उससे वनडे मैच खेले हैं। इस लिस्ट में उनसे ठीक ऊपर रोहित शर्मा का नाम है।

कोहली के स्थान पर शुभमन गिल : इस मैच में शुभमन गिल टीम इंडिया की ओर से अपने वनडे करियर की शुरुआत करेंगे। वह कोहली के स्‍थान पर खेलेंगे। इस बात के संकेत खुद कोहली ने तीसरे मैच के बाद दिए थे।

संभावित प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी