आईपीएल से पहले RCB का बड़ा फैसला, अब खिलाड़ियों को देना होगा यो-यो टेस्ट, ये खिलाड़ी हुए कैम्प में शामिल - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल से पहले RCB का बड़ा फैसला, अब खिलाड़ियों को देना होगा यो-यो टेस्ट, ये खिलाड़ी हुए कैम्प में शामिल

Royal Challengers Bangalore players during a practice session. (Photo by IANS)
Royal Challengers Bangalore players during a practice session. (Photo by IANS)

आईपीएल 2019 के लिए तैयारियां जोरशोर से चल रही है। टूर्नामेंट शुरू होने में अभी एक महीने का समय बचा है, टीमों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। ऐसा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इस दिशा में बाजी मार ली है। RCB ने बेंगलुरु में टीम का कंडीशनिंग कैंप लगाया गया है, इसमें टीम के 8 घरेलू खिलाड़ी भाग ले रहे है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ने चैलेंजर्स बैंगलूर ने इस सीजन में अपने घरेलू खिलाड़ियों के लिए एक रोस्टर तैयार किया है, इसके अनुसार सभी को अपनी फिटनेस साबित करने के लिए यो-यो टेस्ट से गुजरना होगा। क्रिकेटर्स के लिए यो-यो टेस्ट कोई नया शब्द नहीं है।

क्या होता है यो-यो टेस्ट : टीम में चयन के लिए खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट लिया जाता है और इस टेस्ट को यो-यो टेस्ट के नाम से जाना जाता है। भारत में यो-यो टेस्ट को पास करने के लिए एक पैमाना भी सेट किया गया है जिसके चलते हर खिलाड़ी को निधारित समय में इस टेस्ट को खत्म करते हुए कम से कम 16.1 अंक हासिल करने होते हैं। जो भी खिलाड़ी 16.1 अंक से कम नंबर लाता है तो वो इस टेस्ट में फेल हो जाता है और उस खिलाड़ी को टीम से जगह नहीं दी जाती है।

कई बार दिग्गज खिलाड़ी भी इस टेस्ट को पार नहीं कर पाते और इस वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाता है। आरसीबी ने अब तक एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। टीम ने इस बार खिताब जीतने के लिए एक नया प्लान तैयार किया है और टीम में खिलाड़ियों की फिटनेस का स्तर बरकरार रखने के लिए यह बड़ा फैसला किया है।

यह खिलाड़ी कैंप में शामिल : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के इस कैंप में प्रयास राय बर्मन, मिलिंद कुमार, अक्षदीप नाथ, शिवम दुबे, हिम्मत सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, वाशिंगटन सुंदर और देवदत्त पडि्डकल इस कैंप में शामिल हैं।

इस कैंप पर टीम मैनेजमेंट की नजर : 5 दिन तक चलने वाले इस कैंप में टीम के दो कोच गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा खिलाड़ियों की प्रगति पर निगरानी रखेंगे। इन खिलाड़ियों की फिटनेस का पता करने के लिए यो यो टेस्ट किया जाएगा।