in , ,

सचिन तेंदुलकर और वकार यूनुस ने वनडे क्रिकेट में 2 नयीं गेंद प्रयोग करने पर उठायें सवाल

उन्हें ऐसा लगता है कि जबसे वनडे क्रिकेट में 2 नयीं गेंदों का प्रयोग किया जाने लगा है उसके बाद से

Sachin Tendulkar. (Photo Source: Twitter)
Sachin Tendulkar. (Photo Source: Twitter)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में चल रही वनडे में सभी को काफी बड़े स्कोर देखने को मिल रहे है जिस वजह से सभी को चिंता होने लगी है. मेजबान टीम इस समय पांच मैच की वनडे सीरीज में 4-0 से आगे चल रही और इन सभी मैच में इंग्लैंड की टीम ने कुल 1355 रन बना चुकी है तो वहीँ ऑस्ट्रेलिया की टीम भी 1067 रन. तो इस हिसाब से औसत स्कोर वनडे सीरीज में अभी तक 338 का रहा जो गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किल भरे हालात का बयान करते है. भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भी इसको लेकर अपनी चिंता को व्यक्त कर दिया है.

उन्हें ऐसा लगता है कि जबसे वनडे क्रिकेट में 2 नयीं गेंदों का प्रयोग किया जाने लगा है उसके बाद से गेंदबाजों के लिए हालात और भी अधिक खराब हो गयें है. गेंद इस वजह से पुरानी नहीं हो पाती है और इस वजह से गेंदबाज अंतिम के ओवरों में रिवर्स स्विंग नहीं करा पाते है. रिवर्स स्विंग एक ऐसा हथियार था जो गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच मुकाबले को बराबरी पर लाकर खड़ा कर देता था.

वकार यूनुस जिन्हें रिवर्स स्विंग का महारथी माना जाता था उन्होंने भी सचिन की इस बात का समर्थन किया है और उन्होंने भी कहा कि हमने इस वजह से गेंदबाजों को अधिक आक्रमक होते हुए नहीं देखा है. गेंदबाज हमेशा बल्लेबाज़ को रोकने का प्रयास करते है और अपनी गति में बदलाव करते रहते है. उन्हें इस बात की चिंता है कि वाइट बॉल क्रिकेट से रिवर्स स्विंग पूरी तरह से खत्म होती जा रही है.

सचिन और वकार ने किये ट्विट

सचिन ने कल रात 1 बजे ट्विट करके अपनी चिंता को व्यक्त करते हुए लिखा कि “वनडे क्रिकेट में 2 नयीं गेंदों के प्रयोग से इसे बिल्कुल खराब कर दिया गया है क्योंकि गेंद पुरानी नहीं हो पा रही है जिस वजह वह रिवर्स नहीं हो पाती है. हमने पिछले काफी समय से रिवर्स स्विंग के अंतिम ओवरों में नहीं देखा है.”

वकार ने भी सचिन के इस ट्विट का समर्थन करते हुए लिखा कि “हम क्यों आक्रामक गेंदबाज नहीं देख पा रहे है इसके पीछे एक यही कारण है. गेंदबाज अब बचने को देखता है और गेंद की गति में ही परिवर्तन करता है. मैं आप की बात से पूरी तरह से सहमत हूँ सचिन रिवर्स स्विंग को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.”

यहाँ पर देखिये दोनों के ट्विट को :

India’s Mahendra Singh Dhoni and Virat Kohli. (Photo by SAEED KHAN/AFP/Getty Images)

क्या आपने कभी सोचा है कि किस तरह से क्रिकेट खिलाड़ी मैच से पहले खुद को तैयार करते है

Indian skipper Virat Kohli in the press conference. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के पास है 2 एक्स फैक्टर गेंदबाज – विराट कोहली