भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के जन्मदिन के मौके पर देखिए सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह सहित सभी ने उन्हें किस तरह दी शुभकामनाएं - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के जन्मदिन के मौके पर देखिए सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह सहित सभी ने उन्हें किस तरह दी शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली के 33वें जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत से उन्हें सभी शुभकामनाएं दे रहे हैं।

Virat KohliVirat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली 5 नवंबर 2021 को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। कोहली की गिनती मौजूदा समय में क्रिकेट जगत के तीनों ही फॉर्मेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है। उनका करियर किसी भी खिलाड़ी के लिए एक प्रेरणा से कम नहीं है। भारतीय कप्तान साल दर साल लगातार शानदार तरीके से रन बनाते जा रहे हैं, जिसके चलते कई नए रिकॉर्ड बनने के साथ कई रिकॉर्ड्स को टूटते हुए भी देखा गया है।

सिर्फ एक शानदार बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी कोहली ने खुद को साबित किया है। इसमें सबसे पहले अंडर-19 के दिनों में भारत ने उनकी कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था, जिसके एक महीने के बाद ही उन्हें भारतीय सीनियर टीम में भी जगह दे दी गई। यहां से एक नए युग की शुरुआत पूरे क्रिकेट जगत ने देखी।

जिस समय कोहली को भारतीय टीम में जगह दी गई थी, उस समय सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी पहले से ही मौजूद थे। ऐसे में उनके लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना आसान काम नहीं था।

कोहली ने सभी चुनौतियों को स्वीकार करते हुए खुद को किया साबित

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के शुरुआती दौर में विराट कोहली को काफी सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन अपने लगातार शानदार प्रदर्शन के दम पर कुछ ही समय में कोहली भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन के प्रमुख सदस्य बन चुके थे। कोहली जिस समय अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के शुरुआती दौर में थे, उस समय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का करियर अंत की तरफ बढ़ रहा था।

साल 2011 में जब भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था, तो जीत के बाद सचिन को कंधे पर उठाने वालों में से एक विराट कोहली भी थे। वहीं, सचिन ने भी विराट कोहली को लेकर उस समय कहा था कि मैने 21 साल तक इस जिम्मेदारी को निभाया है और अब इनकी बारी है इसे आगे लेकर जाने की।

विराट कोहली इस समय विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 50 से अधिक का औसत है। वहीं, कप्तानी की बात की जाए तो वह भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन चुके हैं।

यहां पर देखिए विराट कोहली के जन्मदिन पर सभी उन्हें किस तरह दे रहे शुभकामनाएं