in

Good

भारतीय टीम के इन दस खिलाड़ियों का वेतन जान आप होंगे हैरान

भारत की क्रिकेट टीम में सितारों की कमी नहीं है लेकिन क्या आप जानते है आपके इन सितारो को साल में कितना वेतन और बोनस मिलता है.

Ravi Ashwin
Ravi Ashwin. (Photo by Patrick Scala/Getty Images)

अपनी तूफानी गेंदबाजी और धमाकेदार बल्लेबाजी से भारत के खिलाड़ी हर भारतीय का दिल जीत लेते है. खिलाडियों की हर एक चीज के फैन दर्शक  हो जाते है. लेकिन आज हम आपको बताएँगे की आपके इन क्रिकेट के सितारों को साल मी कितनी सैलरी मिलती है. दरअसल हर मैच के इन खिलाडियों को अलग अलग पैसे मिलते है. और BCCI ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर खिलाडियों को पैसे देता है. BCCI अन्तराष्ट्रीय खेल के लिए खिलाडियों के परफोर्मेंस के आधार पर उन्हें तीन ग्रेड A,B,C में बांट देता है. और इसी ग्रेड के आधार पर खिलाड़ियों को पैसे मिलते है. ये हर साल बदलते भी रहते है.

ग्रेड A  खिलाड़ी: महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रविचंद्रन आश्विन, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, चेतेश्वर पूंजरा और मुरली विजय.

ग्रेड B  खिलाड़ी: रोहित शर्मा, के एल राहुल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, विर्द्धिमन सहा, जसप्रीत बुम्रा और युवराज सिंह.

ग्रेड C खिलाड़ी: शिखर धवन, अम्बती रायुडु, अमित मिश्रा, मनीष पाण्डेय, अक्स़र पटेल, करुण नैर, हार्दिक पंड्या, आशीष नेहरा, केदार जाधव, युज्वेन्द्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मंदीप सिंह, धवल कुलकर्णी, शार्दुल ठाकुर और  रिस्हब पंत.

1. विराट कोहली:

ग्रेड A के खिलाड़ी है. कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनो फॉर्मेट के कप्तान है. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए है. विराट कोहली अपने पिता की मृत्य के दिन दिल्ली में कर्णाटक के खिलाफ रणन्जी ट्रोफ़ी खेल रहे थे और उसी दिन से वो सुर्खियों में आये.

2. महेंद्र सिंह धोनी:

 

महेंद्र सिंह धोनी BCCI के A ग्रेड में आते है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान है. धोनी भारत के पहले खिलाड़ी है जिन्हें 2007 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड मिला था.धोनी ने 24 साल बाद इंगलैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई थी.

3. रविचंद्रन आश्विन:

ग्रेड A के खिलाड़ी है जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए जाने जाते है. आश्विन अपनी अभियांत्रिकी की पढाई छोड़कर क्रिकेट में करियर बनाने का मन बनाया. आश्विन हरभजन सिंह को पीछे छोड़ भारत के नंबर वन और वर्ल्ड के नंबर दो गेंदबाज बने.

4. अजिंक्य रहाणे:

ये ग्रेड A के खिलाड़ी है. ये दाहिने हाथ के बल्लेबाज है इनका जन्म मुंबई में हुआ है. ये अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटर है जो घरेलु प्रतियोगिता में मुंबई के लिए खेलते है. ये  अपने करियर की शुरुवात में एक दिवसीय मैच में 40 रन बनाये थे. 

5. रविन्द्र जडेजा:

जडेजा A ग्रेड के खिलाड़ी है. ये बाएँ हाथ के मध्यम क्रम के बल्लेबाज और धीमी गति के प्राचीन शैली के गेंदबाज है. ये ऑल राउंडर है. ये भारतीय प्रीमियर लीग में गुजरात लॉयन्स को प्रतिनिधित्व करते है. जडेजा 2006-07 में प्रथम श्रेणी से दिलीप तट्रॉफी से अपने करियर की शुरुवात की.

6. रोहित शर्मा:

ग्रेड B के खिलाड़ी है. इनका जन्म नागपुर में हुआ था. रोहित शालामी बल्लेबाज के रूप में जाने जाते है. महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर के बाद आईपीएल का खिताब दिलाने वालेअपने टीम के तीसरे कप्तान है. 

7. युवराज सिंह:

युवराज सिंह  B ग्रेड में आते है. इन्हें प्यार से युवी भी बुलाते है. इनका जन्म चंडीगढ़ में हुआ है. युवी ने 2007 में 20 -20 विश्वकप में इंगलैंड के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के मारकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

8. इशांत शर्मा:

ये B ग्रेड में आते है. इनका जन्म दिल्ल्ली में हुआ था. ये एक गेंदबाज है. सिडनी वनडे में आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एंड्रयू साईमंड्स को बोल्ड करने के बाद उन्हें मैदान से बाहर जाने का इशारा करने पर इनपर जुर्माना भी लग चूका है.

9. शिखर धवन:

धवन C ग्रेड के खिलाड़ी है. शिखर बाएँ हाथ के सलामी बल्लेबाज है. और दायें हाथ के ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज है. इनका जन्म दिल्ली में हुआ है. शिखर ने २०१३ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए 150 गेंदों में 248 रन बनाये थे. 

10. हार्दिक पंड्या:

ये C ग्रेड के खिलाड़ी है. पंड्या भारतीय टीम के उभरते सितारे है. इनका जन्म सूरत गुजरात में हुआ था. ये हरफनमौला क्रिकेट खिलाड़ी है. इन्होने ने अपने करियर की शुरुवात 26 जनवरी २०१६ को 20-20 के साथ की थी. ये दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज है.

इसके अलावा भी BCCI इन खिलाड़ियों को 2 तरह के बोनस देता है.

Individual Bonus

इस बोनस के तहत अगर कोई बल्लेबाज खिलाड़ी TEST या ODIS मैच में शतक लगाता है तो उस खिलाड़ी को अलग से 7 लाख और दोहरा शतक लगाने पर 10 लाख रूपये दिए जाते है. वही अगर कोई गेंदबाज एक इनिंग में 5विकेट लेने पर 5 लाख रूपये दिए जाते है.

Team Bonus

इस बोनस में टीम इंडिया ICC टॉप 3 टेस्ट साईड मैच में एक टेस्ट मैच भी जीत लेती है तो उस मैच में खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फी को दुगना कर दिया जाता है. वही ICC रैंकिंग के टॉप 3 टेस्ट सीरीज को जीत लेते है तो उस सीरीज के खिलाड़ियों की फी चार गुना कर दी जाती है. वही टी 20 या 50 ओवर के ODI के फाइनल मैच को जीत लेती है तो मैच फी 10 गुना हो जाता है. तो आपके चहिते क्रिकेट के सितारों पर किस तरह से खेल के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर उनके ऊपर वेतन के अलावा पैसो की बारिश होती है.

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

[g1_socials_user user="8" icon_size="28" icon_color="text"]
Virat Kohli

शार्ट स्पीच गेंदों के लिए थ्रोडाउन करते दिखे भारतीय खिलाड़ी

Virender Sehwag

भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम में नही चलती, सहवाग