टी-20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तानी पुरुष टीम को मिली अपनी महिला क्रिकेटर से प्रशंसा - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तानी पुरुष टीम को मिली अपनी महिला क्रिकेटर से प्रशंसा

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान अपना पहला मुकाबला भारत के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलेगा।

Sana Mir
Sana Mir. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

हाल के दिनों में आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान हम कुछ अद्भुत क्रिकेट देखने के लिए भाग्यशाली रहे हैं और इसी वजह से मैं आगामी टी-20 वर्ल्ड में और क्या होने वाला है इसके लिए मैं और इंतजार नहीं कर सकता हूं। आखिरी बड़ी घटना जो मैंने देखी थी वह एक ब्लॉकबस्टर थी और यह मुझे पिछले साल आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में देखने के मिली थी।

वह फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था जहां उस दिन रिकॉर्ड 86,174 लोग पहुंचे हुए थे। फाइनल में दो टॉप की टीमें ऑस्ट्रेलिया और भारत थीं और उन्हें मैदान पर उतरने के वक्त गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान भी मिला।

उससे कुछ ही दिन पहले मैं लॉर्ड्स के मैदान पर थी जहां 2019 ICC पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। ये दोनों मैच मेरे जीवनकाल के सबसे अच्छे मैचों में से एक हैं। उसके बाद से लेकर अब तक बहुत कुछ हुआ है इसलिए मुझे लगता है कि पूरी दुनिया इस वक्त टी-20 वर्ल्ड कप का इंतजार कर रही है। जब ये शुरू होगा तो लोग इससे चिपके हुए रहेंगे।

यूएई के हालत को देखते हुए पाकिस्तान के पास टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका है

टी-20 क्रिकेट काफी ज्यादा अनिश्चितता वाला खेल है इसलिए इसमें किसी एक को विजेता चुनना काफी मुश्किल है। खासकर उस वक्त जब सभी देशों की टीम एक से बढ़कर एक हों। लेकिन अगर परिस्थितियों के हिसाब से देखें तो पाकिस्तान की तरफ देखना मुश्किल होगा। वह यूएई के हालात को भली-भांति जानते हैं और वहां खेलते हुए वो दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम बन चुकी है।

जब मैं इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और भारत जैसे देश को देखती हूं तो मुझे लगता है कि सभी बेहतरीन टीमें हैं और सब के सब खतरनाक साबित हो सकते हैं और यही टी-20 क्रिकेट की खूबसूरती है कि ये हमेशा खुला हुआ रहता है। यह एक ऐसा फॉर्मेट है जिसने पूरी तरह से खेल को बदल दिया खासकर महिला क्रिकेट को।

जब मैंने पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया था उस वक्त हमारी टीम में काफी अनुभव की कमी थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 ओवर के खेल को बनाना हमारे लिए काफी मुश्किल भरा काम था। लेकिन टी20 के आने से सब बदल गया और हमलोग और भी अधिक आक्रमक हो गए।

सना मीर का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट उनके लिए हमेशा सर्वोच्च रहेगा

एक क्रिकेट प्रेमी होने के नाते टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए हमेशा सर्वोच्च स्तर पर रहेगा। लेकिन टी-20 एक ऐसा फॉर्मेट है जिसे सब लोग देखना भी चाहते हैं और खेलना भी चाहते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि ये एक क्रिएटिव फॉर्मेट है। आज के समय में स्विच हिट, रैंप शॉट, रिवर्स स्वीप, ऑफ स्पिनर के हाथों लेग स्पिन देखना तेज गेंदबाजों से स्लो बाउंसर देखना सब कुछ इसका भाग है।

टी-20 क्रिकेट में फील्डिंग का स्तर इतना ऊंचा जा चुका है इसके लिए आपको टीम में तेज फील्डर की जरूरत होती है जो खेल पर अपना अलग प्रभाव छोड़ सके और इसका असर वनडे और टेस्ट मैच दोनों पर देखने को मिला है। टी-20 क्रिकेट को खेलने का तरीका बिल्कुल बदल दे रहा है और यह देखने में काफी मजा आता है। यही वो जगह है जहां आप अपने नए स्किल और आइडिया को रख सकते हैं और इसी वजह से मैं इस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बेहद उत्सुक हूं।