विराट कोहली से बेहतर वनडे बल्लेबाज है रोहित शर्मा: संदीप पाटिल - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली से बेहतर वनडे बल्लेबाज है रोहित शर्मा: संदीप पाटिल

Sandeep Patil
Sandeep Patil. (Photo Source: Twitter)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीसीसीआई की चयनकर्ता समिति के अध्यक्ष रहे चुके संदीप पाटिल ने नयें विवाद को जन्म दिया है। एक न्यूज चैनल पर वार्तालाप के दौरान संदीप पाटिल ने विवादित बयान देते हुए रोहित शर्मा को विराट कोहली से बेहतर वनडे बल्लेबाज बताया है।

संदीप पाटिल ने कहा है कि “शायद विराट कोहली के प्रशंसकों को मेरी ये बात पसंद ना आये, मगर मुझे लगता है कि रोहित शर्मा इस वक्त के बेहतर बल्लेबाज है। विराट निश्चित रूप से महान बल्लेबाज है और इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है। विराट इंडिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज है मगर जब बात वनडे क्रिकेट की आती है तो रोहित उनसे आगे है।”

रोहित और विराट दोनों ही टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है और पिछले दो साल में दोनों खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। रोहित और विराट ने 2015 से वनडे में ग्यारह-ग्यारह शतक लगाये है। हालांकि विराट ने 2015 से अब तक 56 वनडे में 2822 रन बनाये है जबकि रोहित ने 48 वनडे में 2672 रन बनाये है।

दोनों खिलाड़ियों का एकदिवसीय करियर देखा जाये तो रोहित के नाम 16 शतक दर्ज है जबकि विराट इस मामले में उनसे बहुत आगे है। विराट ने अपने वनडे करियर में 32 शतक लगाये है तो रोहित शर्मा भी वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले इकलौतै बल्लेबाज है।

2017 में भी दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। दोनों ने ही इस वर्ष छह वनडे शतक जड़े है मगर रनों के मामले में विराट ने बाजी मार ली है। विराट ने 2017 में 26 वनडे खेलकर 76.84 की औसत से 1460 रन बनाये है। जबकि रोहित ने इस साल 21 वनडे मुकाबलों में 71.83 की औसत से 1293 रन बनाये है।

विराट की गैरमौजूदगी में रोहित ने श्रीलंका के विरुद्ध टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए 2-1 से वनडे श्रृंखला और 3-0 से टी20 श्रृंखला में जीत दिलाई है। इंदौर में खेले गए दूसरे टी20 में रोहित ने सबसे तेज शतक जड़कर 118 रन बनाये थे। रोहित के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो शतक दर्ज है मगर विराट ने अब तक एक भी शतक नहीं जड़ा है।