शेन वॉर्न ने मौजूदा भारतीय टेस्ट बल्लेबाजी क्रम और फैब-5 के बीच की तुलना - क्रिकट्रैकर हिंदी

शेन वॉर्न ने मौजूदा भारतीय टेस्ट बल्लेबाजी क्रम और फैब-5 के बीच की तुलना

भारतीय टीम विदेशी पिचों पर जीत के लिए गेंदबाजों पर अधिक निर्भर रहती है- शेन वॉर्न

Shane Warne
Shane Warne. (Photo by Daniel Pockett/Getty Images)

इंग्लैंड की सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया को पूरे क्रिकेट जगत से बधाईयाँ मिल रही हैं। हालांकि, सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच भारतीय खेमे में कोरोना में बढ़ते मामलों के चलते रद्द कर दिया गया लेकिन तब तक भारत इस सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना चुका था। इसके अलावा भारतीय टीम फिलहाल सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है जिसे देखते हुए कुछ लोगों का मानना है कि यह क्रिकेट इतिहास की सबसे मजबूत टीम है।

हालांकि, इस बात को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न की राय सबसे अलग है। वार्न ने मुख्यतः मौजूदा टीम की बल्लेबाजी को लेकर कहा है कि विराट कोहली की कप्तानी में खेलने वाली भारतीय बल्लेबाजी उन स्वर्णिम दिग्गजों के बिल्कुल करीब नहीं है, जिनके खिलाफ वॉर्न खेले हैं। वार्न के समय में भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण खेलते थे।

मौजूदा बल्लेबाजी क्रम और फैब-5 की तुलना में वॉर्न का बयान

स्काई स्पोर्ट्स से बातचीत करने के दौरान शेन वार्न ने कहा कि “उनकी बल्लेबाजी द्रविड़, गांगुली, लक्ष्‍मण, तेंदुलकर, सहवाग जैसी मजबूत नहीं है। विराट कोहली सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं, मगर जब आप टॉप-5 सहवाग, गांगुली, द्रविड़, लक्ष्‍मण, तेंदुलकर को देखते हैं, तो वो खराब नहीं। मुझे नहीं लगता कि आप कह सकते हैं कि यह सर्वश्रेष्‍ठ बल्लेबाजी टीम है।”

ऋषभ पंत को लेकर कही बड़ी बात

शेन वॉर्न ने टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत के योगदान की सराहना की। ये तीन बल्लेबाज भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े बल्लेबाज साबित हुए हैं। वॉर्न के मुताबिक, युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत आने वाले समय में भारत के लिए सबसे बड़े सुपरस्टार बनेंगे।

इंग्लैंड दौरे की बात की जाए तो भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और केएल राहुल का प्रदर्शन इस दौरे पर शानदार रहा, वहीं कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने भी कुछ मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया।