हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर शोएब अख्तर ने क्या भविष्यवाणी की थी ? - क्रिकट्रैकर हिंदी

हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर शोएब अख्तर ने क्या भविष्यवाणी की थी ?

2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद पांड्या के प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली है।

Shoaib Akhtar and Hardik Pandya. (Photo Source: Instagram and Getty Images)
Shoaib Akhtar and Hardik Pandya. (Photo Source: Instagram and Getty Images)

कपिल देव के बाद एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के लिए भारत की लंबे समय से चली आ रही खोज 2016 में हार्दिक पांड्या के अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के साथ समाप्त हो गई थी। बड़ौदा में जन्मे इस खिलाड़ी ने भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और अपनी कौशल से सभी को प्रभावित किया। हालांकि, 2018 एशिया कप के दौरान उन्हें पीठ में चोट लगी थी और तब से वह लगातार टीम से अंदर और बाहर चल रहे हैं।

2019 वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद से पांड्या के अंतरराष्ट्रीय करियर ग्राफ में विशेष रूप से भारी गिरावट देखी गई है। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने पांड्या को लेकर बड़ा बयान दिया है। अख्तर ने खुलासा किया कि उन्होंने फिटनेस के मुद्दों को लेकर पंड्या को चेतावनी भी दी थी।

हार्दिक को लेकर शोएब अख्तर ने क्या चेतावनी दी थी ?

आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए अख्तर ने कहा, “मैंने दुबई में बुमराह से कहा, यहां तक की हार्दिक पांड्या से भी। मेरे कंधो की पीछे की मांसपेशियां अभी भी इतनी मजबूत हैं। लेकिन वो(हार्दिक) इतने दुबले दिख रहे थे कि मैं हैरान हो गया था। मैंने उन्हें चेतावनी दी थी कि आप चोटिल हो जाएंगे, लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि वो बहुत क्रिकेट खेल रहे हैं। ठीक डेढ़ घंटे बाद वो घायल हो गए।”

2018 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप-स्टेज के मैच के दौरान, हार्दिक को चोट लगी थी जिसके बाद वह मैदान से बाहर चले गए थे। तब से उनका करियर पीठ की समस्याओं से काफी प्रभावित रहा है। अख्तर ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने हार्दिक को अपने करियर को लंबा करने के लिए अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने का सुझाव दिया था।

इस बीच, पिछले महीने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में उनके निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या को भारत की टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया था। इसलिए, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बाद की टी-20 सीरीज में भाग नहीं लिया। इसके बाद कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पांड्या ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से कहा है कि वो कुछ समय के लिए उनके चयन पर विचार न करें क्योंकि वह अभी पूरा ध्यान अपनी फिटनेस पर दे रहे हैं।”