शोएब अख्तर ने बताया क्यों जसप्रीत बुमराह का करियर जल्द हो सकता है खत्म - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

शोएब अख्तर ने बताया क्यों जसप्रीत बुमराह का करियर जल्द हो सकता है खत्म

जसप्रीत बुमराह को साल 2019 में बैक इंजरी की समस्या से जूझते हुए देखा गया था।

Jasprit Bumrah. (Photo by Gareth Copley-ICC/ICC via Getty Images)
Jasprit Bumrah. (Photo by Gareth Copley-ICC/ICC via Getty Images)

क्रिकेट में सबसे ज्यादा चोटिल होने का खतरा तेज गेंदबाजों को रहता है और इस कारण हम सभी ने कई ऐसे गेंदबाज देखे हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत तो काफी शानदार तरीके से की लेकिन चोट के कारण उनका करियर काफी छोटा रह गया। अब पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारतीय टीम के मौजूदा सबसे सफल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के करियर को लेकर बयान दिया है।

शोएब अख्तर के अनुसार, बुमराह को यदि अपने करियर में लंबा खेलना है, तो उन्हें खुद को काफी संभालकर रखना पड़ेगा। अख्तर के अनुसार, बुमराह का गेंदबाजी एक्शन उनके लिए सबसे बड़ी मुश्किल बन सकता है क्योंकि इससे चोटिल होने के सबसे ज्यादा आसार हैं। इससे पहले साल 2019 में बुमराह को बैक इंजरी की समस्या से जूझते हुए देखा जा चुका है।

अख्तर ने यह बयान स्पोर्ट्स तक से बातचीत करते हुए दिया जिसमें उन्होंने कहा कि बुमराह फ्रंटल एक्शन से गेंदबाजी करते हैं। ऐसे गेंदबाज गेंद फेंकते समय अपनी पीठ और कंधे का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जबकि हम लोग साइड-ऑन गेंदबाजी करते थे। इसी वजह से हमारी पीठ और कंधे पर उतना जोर नहीं आता था। फ्रंटल एक्शन के साथ आपको कोई रियायत नहीं मिलती। अगर आपके पीठ और कमर में चोट लग गई तो आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाएंगे। मैंने इस एक्शन की वजह से वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज इयान बिशप और शेन बॉन्ड को काफी दिक्कत में देखा है।

बुमराह को खुद का ध्यान रखना होगा

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि यदि जसप्रीत बुमराह को अपना अंतरराष्ट्रीय करियर लंबे समय तक चलाना है तो उन्हें प्रत्येक मैच में खेलने से बचना चाहिए नहीं तो अगले 1 साल के अंदर उनका करियर खत्म हो जाएगा। टीम मैनेजमेंट को 5 मैचों की सीरीज में उन्हें सिर्फ 3 में खिलाना चाहिए जबकि 2 में बुमराह को आराम देने की कोशिश करनी चाहिए।