भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लगा बड़ा झटका - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लगा बड़ा झटका

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के चोटिल होने के चलते अब टीम के सामने होंगे यह ओपनिंग के लिए विकल्प।

Shubman Gill. (Photo by GLYN KIRK/AFP via Getty Images)

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से खेलनी है जिसको लेकर टीम 1 महीने पहले ही वहां पहुंच चुकी है। लेकिन इस सीरीज के शुरू होने से पहले टीम को ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है क्योंकि इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी के जरिए सभी को प्रभावित किया था, जिसके बाद उनसे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी।

भारतीय टीम ने 21 साल के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल पर ऑस्ट्रेलिया के दौरे से डेब्यू करने के बाद लगातार भरोसा दिखाया है। भले ही इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल का फॉर्म अच्छा नहीं था लेकिन इसके बावजूद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए टीम में जगह दी गई। गिल 4 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भी रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार थे, लेकिन चोटिल होने के चलते उन्हें अब पूरी सीरीज से भी बाहर बैठना पड़ सकता है।

गिल की जगह इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

यदि शुभमन गिल इस टेस्ट सीरीज से पूरी तरह बाहर हो जाते हैं, तो उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी में सबसे आगे मयंक अग्रवाल का नाम चल रहा है। यदि टेस्ट क्रिकेट में ओपनर के तौर पर मयंक का रिकॉर्ड देखा जाए तो उनके नाम पर 45.73 के औसत से 1,000 से अधिक रन दर्ज हैं। वहीं, इसके बाद दूसरे नंबर पर लोकेश राहुल चल रहे हैं, जिन्हें इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने का अनुभव हासिल है। हालांकि राहुल ने साल 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है जिसके चलते उन्हें शामिल करने पर टीम मैनेजमैंट काफी विचार करेगी।

गिल बने रहेंगे टीम के साथ

गिल के चोटिल होने के बावजूद वह टीम के साथ लगातार बने रहेंगे क्योंकि टीम मैनेजमैंट को यह उम्मीद है कि गिल टेस्ट सीरीज के बीच में पूरी तरह से फिट हो सकते हैं। वहीं, भारतीय कप्तान ओपनिंग विकल्प को लेकर अधिक परेशान नहीं दिखेंगे क्योंकि उनके पास मयंक और राहुल के अलावा हनुमा विहार के रूप में एक और विकल्प मौजूद है।