स्मृति मंधाना बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी - क्रिकट्रैकर हिंदी

स्मृति मंधाना बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी

Smriti Mandhana
Smriti Mandhana bats in the 2nd ODI against SA. (Photo Source: ICC)

एक तरफ जहाँ इस समय भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय दक्षिण अफ्रीका में अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखा रहे है तो वहीँ दूसरी तरफ भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी भी किसी से कम नहीं है और उन्होंने भी दक्षिण अफ्रीका में अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखा दिया जिसमे उन्होंने ना सिर्फ दूसरे वनडे में 302 रन का स्कोर बनाया बल्कि इस मैच को 178 से जीतकर वनडे सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा किया जिसके बाद महिला क्रिकेट टीम की हर तरफ बधाई दी जा रही है.

स्मृति मंधाना बनाया रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसके बाद स्मृति मंधाना के साथ ओपनिंग करने के के लिए पूनम राउत आयीं जिसके साथ स्मृति ने पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी लेकिन स्मृति इस मैच में कुछ और ही ठान कर उतरी थी और उन्होंने इस मैच में सिर्फ 129 गेंदों में 135 रन की पारी खेल दी जिसमे इस बाएं हाथ की बल्लेबाज ने 14 चौके और 1 छक्का लगाया.

बनी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

स्मृति ने इस शतक के साथ पहली ऐसी भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गयीं है जिन्होंने तीन अलग-अलग देशों में शतक लगाया हो. स्मृति इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में और उसके बाद पिछले साल महिला विश्वकप के दौरान इंग्लैंड में भी इस बल्लेबाज ने शतक लगाया था और अब दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने के बाद पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गयीं है.

जीत में निभाई अहम भूमिका

स्मृति मंधाना ने अपनी इस शतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम के स्कोर को 302 रन तक पहुंचाने का काम किया जिस कारण भारतीय टीम को इस मैच में जीत हासिल करने में कोई भी कठिनाई का सामना नहीं करना पडा और टीम ने इस मैच को 178 रनों से जीत लिया भारतीय महिला टीम के लिए इस मैच में हरमनप्रीत कौर और वेदा कृष्णमूर्ति ने भी शानदार बल्लेबाजी की.