महिला IPL करवाने की योजना बना रहा है BCCI: रिपोर्ट्स - क्रिकट्रैकर हिंदी

महिला IPL करवाने की योजना बना रहा है BCCI: रिपोर्ट्स

BCCI ने महिला टी-20 चैलेंज के तीन संस्करणों का आयोजन किया है, जिसे महिला आईपीएल भी कहा जाता है।

Trailblazers players celebartes after won the match
Trailblazers players celebartes after won the match. (Photo Source: IPL/BCCI)

IPL 2021 को खत्म हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं और अगले सीजन की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है। आगामी आईपीएल सीजन से इस लीग में दो और टीमें हिस्सा लेंगी और इसी वजह से 2022 से दस टीमें IPL में खेलते हुए नजर आएंगी।

कोविड-19 के कारण 2020 का पूरा और 2021 का आधा IPL सत्र यूएई में आयोजित किया गया था। हालांकि, इस बीच खबर ये आ रही है कि BCCI आगामी सीजन के सभी मैच भारत में करवाने की योजना बना रहा है। खबरों की मानें तो भारतीय बोर्ड महिला IPL के आयोजन की भी योजना तैयार कर रहा है, जहां महिला आईपीएल में कुल चार से पांच टीमें हिस्सा लेंगी।

चार से पांच फ्रेंचाइजी के साथ शुरू हो सकता है महिला IPL

ओपेन के एक रिपोर्ट के मुताबिक, “IPL का अगला सत्र भारत में होगा, कोरोना जैसी महामारी के बाद एक तरह से घर वापसी। उम्मीद यही की जा रही है कि यह बड़ा और बेहतर होगा। जल्द ही पुरुष IPL के साथ महिला IPL के भी जुड़ने की उम्मीद है। अगर BCCI की सभी योजना पूरी हो जाती है तो जल्द ही हमें चार से पांच फ्रेंचाइजी टीमों के साथ महिला टूर्नामेंट देखने को मिलेगा जिनमें से प्रत्येक टीम को 1000 करोड़ रुपए में बेचा जाएगा।”

उस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, “हालांकि टीमों का मूल्य कम है, लेकिन यह खेल को अधिक समावेशी और सभी को शामिल करने में मदद करेगा। संक्षेप में, आईपीएल वह है जो अगले कुछ वर्षों में भारत के व्यापार की भूख को बढ़ाएगा और इसमें निवेश करने और इसे खिलाने वाले व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ होगा।”

बता दें कि BCCI द्वारा आयोजित महिला टी-20 चैलेंज के तीनों संस्करण को महिला IPL भी कहा जाता है। इसका पहला सत्र 2018 में खेला गया था, वहीं अगले दो सत्रों में तीन टीमों ने राउंड-रॉबिन में अपनी किस्मत आजमाती हुई दिखी थी। स्मृति मंधाना, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर इसमें टीमों का नेतृत्व करती हैं।