पाकिस्तान के अंडर-19 वर्ल्ड कप में चाय बेचने वाला करता है अब ओपनिंग - क्रिकट्रैकर हिंदी

पाकिस्तान के अंडर-19 वर्ल्ड कप में चाय बेचने वाला करता है अब ओपनिंग

Mohammad Zaid
Mohammad Zaid. (Photo Source: Twitter)

कहते है मेहनत करने का लगन और दिलों में हौसला हो तो इंसान किसी भी बुलंदियों को छू सकता है. और ऐसा ही एक कारनामा देखने को मिला पाकिस्तान में. पाकिस्तान की अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेलने वाले एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट से पहले चाय बेचा करते थे. लेकिन अब पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज है. लेकिन उनके पिता अभी भी लाहौर में चाय बेचा करते हैं.

पाकिस्तान के अंडर-19 टीम के इस सलामी बल्लेबाज का नाम मोहम्मद जैद है और उनके पिता आलम खान की अभी भी चाय की दुकान चलाते हैं. न्यूजीलैंड में अंडर-19 वर्ल्ड कप की खेली जा रही है और पहला मैच पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला गया. वही इस मैच में है अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हरा भी दिया है. और इस मैच में मोहम्मद जैद जीरो पर आउट हो गए. लेकिन जैद किसी घातक बल्लेबाज से कम नही है.

मोहम्मद जैद की बात करें तो वह अंडर-19 टीम में आने से पहले अपने पिता के साथ चाय की दुकान चलाते थे. मोहम्मद जैद पाकिस्तान में रेडियो पर मैच कमेंट्री सुना करते थे और उसी से उनकी दिलचस्पी क्रिकेट में जागी.  इसके बाद वह टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने लगे. जैद की क्रिकेट में दिलचस्पी को देखते हुए उनके पिता ने उनका दाखिला लाहौर के क्रिकेट क्लब में करवा दिया. और वह क्रिकेट खेलने में मशगूल हो गए.

शुरुआती दौर में मोहम्मद जैद को काफी कठिनाई का सामना उठाना पड़ा क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति वैसी नहीं थी कि वह ट्रेनिंग के लिए फीस दे सके. और कोच मोहम्मद अकबर बट ने कई महीनों तक उनसे फीस भी नही लिया. साथ ही उन्हें प्रैक्टिस के लिए उन्हें क्रिकेट किट भी उपलब्ध करवा दिया. मोहम्मद जैद भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा और ए बी डिविलियर्स का वीडियो देख अभ्यास करते है. पाकिस्तान के खिलाड़ी शोएब मलिक उनके प्रेरणा स्रोत है. वही मोहम्मद जैद अब पाकिस्तान अंडर-19 टीम के सलामी बल्लेबाज है.