in , ,

सौरव गांगुली ने एबी डीविलियर्स के सन्यास पर कुछ इस तरह से यद् किया उन्हें ईडन गार्डन्स मैदान पर

अब डीविलियर्स के चाहने वाले उन्हें दुबारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलते हुए नहीं देख सकेंगे क्योंकिं उन्होंने

Sourav Ganguly (Photo source: Twitter)
Sourav Ganguly (Photo source: Twitter)

एबी डीविलियर्स का कद विश्व क्रिकेट जगत में एक महान खिलाड़ी के रूप में था. जिस तरह से डीविलियर्स गेंदबाजों की पिटाई करते है उससे विरोधी टीम भी बहुत डरती है लेकिन इन सबके बावजूद डीविलियर्स के फैन्स हर क्रिकेट खेलने वाले देश में मौजूद है जिसका एक कारण उनका इतना महान होने बावजूद साधारण स्वभाव का होना.

अब डीविलियर्स के चाहने वाले उन्हें दुबारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलते हुए नहीं देख सकेंगे क्योंकिं उन्होंने 23 मई की शाम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह सन्यास का फैसला ले लिया है. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए डीविलियर्स काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे जिसका विकल्प कतई नहीं मिल सकता है.

प्रेरणादायक करियर

34 साल के एबी डीविलियर्स का अंतर्राष्ट्रीय करियर किसी प्रेरणा से कम नहीं है. 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के बाद डीविलियर्स ने 20 हजार से भी अधिक रन बनाएं है, जिसमें उनके नाम पर 47 शतक दर्ज़ है. डीविलियर्स को हमेशा एक अद्भूत बल्लेबाज के रूप में पहचाना जाएगा.

साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच बचाने के लिए 220 गेंदें खेलने पर भी सिर्फ 33 रन बनाएं थे एडिलेड में. साल 2015 में सिर्फ 44 गेंदों में 149 रन की पारी खेली जिसमें 16 छक्के शामिल थे. इसी वनडे मैच में उन्होंने सबसे तेज़ शतक पूरा करने का कारनामा भी किया था.

आईपीएल 11 के सीजन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर प्लेऑफ में नहीं पहुँचने पर डीविलियर्स वापस चले गयें थे लेकिन कल जब उन्होंने अपने सन्यास की खबर के बारे में सभी को बताया उसके थोड़ी देर बाद 11 वें सीजन का एलिमिनेटर मैचकोलकाता नाईट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच में खेला जाना था.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और प्रिंस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली ने एबी डीविलियर्स के सन्यास पर अपनी तरफ से उनके सम्मान में कुछ बाते कही थी जिसको मैच के दौरान कोलकाता के मैदान में दिखाया गया था. गांगुली ने लिखा था कि “विश्व क्रिकेट के लिए आपका योगदान काफी सरहानीय है ये खेल हमेशा आपको याद रखेगा आप एक चैम्पियन खिलाड़ी थे.”

यहाँ पर देखिये गांगुली के उस सन्देश को

CSA CEO, Thabang Moroe. (Photo by Gettyimages)

क्रिकेट साउथ अफ्रीका करेगा गुजारिश एबी डीविलियर्स से अपना फैसला वापस लेने की

AB de Villiers. (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

एबी डीविलियर्स के सन्यास से बॉलीवुड इंडस्ट्री ने भी अचम्भित होकर ट्विटर पर दी ये प्रतिक्रिया