in

Good Bad Angry

भारत के खिलाफ पहले 3 वनडे मैच के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान,खाया जोंडो की हुई वापसी

क्रिस मौरिस की भी हुई दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम में वापसी

Khaya-Zondo calls up for oneday series
Khaya-Zondo calls up for oneday series (Photo by Satish Bate/Hindustan Times via Getty Images)

भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर मेजबान टीम हर विभाग में भारतीय टीम से आगे रही है। पहले दो टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद मौजूदा तीसरे टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीका फ्रंटफुट पर नजर आ रही है। टेस्ट सीरीज के समापन के बाद प्रोटियाज को 6 मैचों की वनडे सीरीज और 3 मैचों की टी-20 सीरीज की मेजबानी भी करनी है। दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने पहले तीन वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है।

दक्षिण अफ्रीका ने 15 सदस्यीय टीम में छह बदलाव किए हैं जो अक्टूबर 2017 में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ खेले थे। दक्षिण अफ्रीका ने वो सीरीज 3-0 से सीरीज जीती थी बावजूद इसके चयनकर्ताओं ने कुछ खिलाड़ियों को हटाकर घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को मौका दिया है।

जिन खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है वे हैं तेंबा बावुमा, फरहान बेहार्डियन, विलेम मुल्डर, डेन पेटर्सन, ड्वाइन प्रिटोरियस और वेन पार्नेल। उनकी जगह जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है वो है ऐडेन मार्कराम, मोर्नी मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लूंगी नगीडी, तबराइज श्मसी और खाया ज़ोंडो का नाम शामिल है।

अनुभवी क्रिकेटर फरहान बेहार्डियन पिछले कुछ सालों में, बेहार्डियन सीमित ओवरों के क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए टीम में जगह बनाने में लगे है लेकिन एकबार फिर असफल रहे। वास्तव में वह खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी की टी-20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक माने जाते है। लेकिन चयनकर्ता हमेशा युवा खिलाड़ियों को मौका देने के तलाश में होते है। बेहार्डियन का मुकाबला अकसर दक्षिण अफ्रीकी लाइनअप के निचले मध्यक्रम स्लॉट के लिए डेविड मिलर के होती थी।

बेहार्डियन की जगह खाया ज़ोंडो आश्चर्यजनक रूप से टीम में शामिल किया गया है। जोंडो के साथ साथ टेस्ट क्रिकेट में सनसनी फैलाने वाले तेज गेंदबाज लुंगी नगीडी को भी टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, नगीडी ने पहले भी टेस्ट और टी 20 मैच खेलेा है लेकिन ज़ोंडो ने अभी तक बड़े स्तर पर बल्लेबाजी नहीं की है ऐसे में ये उनके लिए बड़ा मौका हो सकता है खुद को साबित करने का।

पहले तीन वनडे के लिए टीम इस प्रकार है

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, ऐडेन मार्कम, डेविड मिलर, मोर्नी मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी नगीडी, एंडील फहलुकवेओ, कागीसो रबाडा, ताब्राइज शम्सी, खाया ज़ोंडो

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

Afganistan WON U-19

U-19 वर्ल्ड कप: अफगानिस्तान और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

Deepika Padukone

पद्मावत विवाद के बीच दीपिका पादुकोण को एक बार फिर से याद आएं महेंद्र सिंह धोनी