in

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत पहले टी20 मैच को भारतीय टीम ने 28 रन से जीता

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इस पहले टी20 मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिए इसके बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शुरू से ही

India's-captain-Virat-Kohli-congratulates-teammate-Hardik-Pandya
India’s captain Virat Kohli congratulates teammate Hardik Pandya. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम ने अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज का भी जीत के साथ आगाज करते हुए जोहान्सबर्ग के वांडर्स में खेले गयें पहले टी20 मैच को 20 रन से जीत हासिल करके 1-0 कमी बढत हासिल कर ली.

भारतीय टींम ने पॉवर प्ले का उठाया लाभ

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इस पहले टी20 मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिए इसके बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शुरू से ही अफ़्रीकी गेंदबाजों पर हमला बोल दिया जिसका असर ये हुआ कि जब पहले 6 ओवर का खेल खत्म हुआ उस समय तक भारतीय टीम स्कोर 78 रन 2 विकेट के नुकसान पर बना चुकी थी. भारतीय टीम का ये अभी तक किसी भी टी20 मैच में पॉवर प्ले में सबसे अधिक स्कोर रहा है.

धवन ने खेली धमाकेदार पारी

शिखर धवन ने इस मैच में अपने बल्ले का जोर दिखाते हुए पहले टी20 मैच में 72 रन की शानदार पारी खेल दी जिस कारण भारतीय टीम इस मैच में एक बड़े स्कोर की नीव रख चुकी थी लेकिन अंत के ओवर में अच्छा खेल नहीं दिखाने के कारण भारतीय टीम ने 20 ओवर में 203 रन का स्कोर बनाया. अफ्रीका की टीम से इस मैच में तबरेज शम्सी ने सबसे अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 37 रन देकर 1 विकेट हासिल किया.

भुवनेश्वर ने दिखाई शानदार गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीका की टीम जब भारतीय टीम के स्कोर का पीछा करने के लिए उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही पहले 6 ओवर का खेल खत्म होने तक 41 रन पर टीम 2 विकेट खो चुकी थी जिसके बाद रिज़ा हेंड्रिक्स ने अपनी टीम की इस मैच में वापसी की बेहद कोशिश की लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके और 70 रन बनाकर आउट हो गयें. भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में अपने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किये और भारतीय टीम को इस मैच में 28 रन से जिताने में अहम भूमिका अदा की.

AB de Villiers. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका को लगा एक और झटका एबी डी विलियर्स भी हुयें टी20 सीरीज से बाहर

Bhuvneshwar Kumar of India

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में जीत के बाद सहवाग से लेकर कैफ तक ने इस तरह दी बधाई