in

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच दूसरे टी20 मैच में इस तरह के रह सकते है हालात

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में होने वाले इस दूसरे टी20 मैच पिच का बर्ताव थोडा धीमा हो सकता है क्योंकी इस दौरे के दौरान हमने पहले भी देखा है कि

Virat Kohli (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)
Virat Kohli (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच में खेली जा रही तीन मैच की टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने 28 रन से जीत हासिल करके इस सीरीज में भी 1-0 की बढ़त हासिल कर ली जिसके बाद अब दूसरा टी20 मैच 21 फरवरी को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा और भारतीय टीम की नजर इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढत हासिल करने पर रहेगी.

वहीँ अफ्रीका की टीम के लिए इस टी20 सीरीज में खुद को जीवित रखने के लिए इस मैच को जीतना बेहद जरुरी रहेगा लेकिन यदि उन्हें ऐसा करना है तो उन्हें अपने खेल का स्तर बेहद सुधारना होगा क्योंकी पहले टी20 मैच में उनका प्रदर्शन औसत से भी खराब रहा था और यदि इस मैच में भी ऐसा रहा तो भारतीय टीम को हरा पाना अफ्रीका के लिए नामुमकिन सा हो जायेगा.

पिच और हालात

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में होने वाले इस दूसरे टी20 मैच पिच का बर्ताव थोडा धीमा हो सकता है क्योंकी इस दौरे के दौरान हमने पहले भी देखा है कि इस मैदान की पिच में गेंद थोडा धीमी बल्ले पर आती है और इसमें अधिक बर्ताव नहीं होने वाला यदि पिच में घास को अधिक नहीं छोड़ा गया.

क्रिकेट के लिहाज़ से बैट की जाएँ तो ऐसी पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लेना चाहिए लेकिन टी20 मैच में अक्सर कप्तान टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय अधिक लेते है क्योंकी रनों का पीछा करना थोडा आसान लगता है उन्हें. इस मैच से पहले इस पिच पर महिला टीम के बीच भी मैच खेला जाएगा जिसके बाद दोनों टीमों को इस पिच के बारे में अच्छे से पता चल जाएगा ताकि उन्हें निर्णय लेने में आसानी भी होगी.

दोनों टीमें

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले टी20 मैच में बेहद अनुभवहीन दिखी थी जिसके बाद दूसरे टी20 मैच में टीम में कुछ बदलाव होने लाजिमी है, टीम के बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों ने भी काफी निराश किया था. पहले टी20 मैच में अफ्रीका की टीम एक स्पिन गेंदबाज के साथ मैदान में उतरी थी जिसके बाद वे दूसरे टी20 मैच में एक और स्पिन गेंदबाज एरोन फंगिसो के साथ मैदान में उतर सकते है क्योंकी पिच भी इस मैदान की स्पिन गेंदबाजों को थोडा अधिक फेवर करती है.

संभावित अंतिम ग्यारह : जॉन-जॉन स्मट्स, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), जेपी ड्यूमिनी (कप्तान),डेविड मिलर, फरहान बेहारदिन, क्रिस मॉरिस, एंडील फेहलुकवेओ, जूनियर डाला, तबरेज शम्सी, एरोन फंगिसो.

भारत

भारतीय टीम इस समय बेहद मजबूत दिखाई दे रही है क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में भी और वो इस दूसरे टी20 मैच में भी कोई बदलाव करने के मूड में नहीं दिख रही है. कुलदीप यादव की जगह पर पहले टी20 मैच में खिलाएं गयें जयदेव उनादकट ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी और उन्हें दूसरे मैच में भी अवसर मिलने के पूरे आसार है. इसके अलावा मनीष पाण्डेय को भी इस मैच में मौका दिया जायेगा साथ इसे देखना भी दिलचस्प होगा कि सुरेश रैना को क्या एकबार फिर से 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया जाएगा.

संभावित अंतिम ग्यारह : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रित बूमराह, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल.

यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की दूसरे टी20 मैच को लेकर संभावना :

क्रिकेट के इतिहास के ये 5 ईमानदार खिलाड़ी, अंपायर के डिसीजन का इंतजार नहीं करते

Bhuvneshwar Kumar of India

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत दूसरे टी20 मैच के दौरान ये रिकॉर्ड बन सकते है