in

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम इन दो बदलावों के साथ तीसरे टी20 मैच में उतरेगी

दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को बारिश की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा था क्योंकी भले ही मैच बारिश के कारण रोका नहीं गया हो लेकिन

Virat Kohli (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)
Virat Kohli (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को इस दौरे का अंत केपटाउन में खेला जाने वाला आखिरी टी20 मैच से करना है जहाँ से पिछले महीने 5 जनवरी को भारतीय टीम ने अपनी इस अफ्रीकन साफरी की शुरुआत की थी और इस दौरान हमने टीम को नीचे से उपर उठते हुए देखा और अब भारतीय टीम किस अफ्रीका दौरे का अंत टी20 सीरीज में जीत के साथ करना चाहेगी जो इस समय 1-1 की बराबरी है और इसलिय ये आखिरी टी20 मैच बेहद रोमांचक होने वाला है.

दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को बारिश की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा था क्योंकी भले ही मैच बारिश के कारण रोका नहीं गया हो लेकिन  लगातार हो रही रुक-रुक बारिश ने इस मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों के लिए बड़ी मुसीबत में ला दिया था जिसका परिणाम ये हुआ कि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल जो वनडे सीरीज के एक हीरो रहे उन्होंने अपनें टी20 करियर का सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 64 रन लुटा दिए और भारत को इस मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है :

ओपनिंग (शिखर धवन, रोहित शर्मा)

भारतीय टीम इस तीसरे टी20 मैच में ओपनिंग जोड़ी में कोई भी बदलाव नहीं करने वाली क्योंकी अभी तक इन दोनों ने ऐसा कोई भी खराब प्रदर्शन नही किया कि इनकी जगह पर किसी और शामिल करने का निर्णय लिया जा सके. शिखर धवन सेंचुरियन में भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन अपना विकेट गवां बैठे पर टीम को उम्मीद होगी कि वे इस आखिरी टी20 मैच में एक बार फिर से गब्बर पारी खेलेंगे वहीँ रोहित शर्मा जिन्होंने काफी समय बीत जाने के बाद इस दौरे में अपने फॉर्म में वापसी की वो भी इस दौरे का अंत एक अच्छी पारी से करने की कोशिश करेंगे.

मध्यक्रम (सुरेश रैना, विराट कोहली, मनीष पाण्डेय)

इस तीसरे आखिरी टी20 मैच में भी मध्यक्रम के बल्लेबाजी क्रम में कोई भी बद्काव नहीं होने वाला है क्योंकी सुरेश रैना अभी तक पहले दोनों टी20 मैच में काफी अच्छी बल्लेबाजी की है वहीँ कप्तान कोहली इस वजह से एकबार फिर से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे कोहली पहले दो टी20 मैच में बल्ले से कोई ख़ास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके जिसके बाद टीम को उनसे इस मैच में बेहद उम्मीद होगी. वहीँ पिछले टी20 मैच में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले मनीष पाण्डेय इस अवसर को भी पूरी तरह से भुनाने की कोशिश करेंगे ताकि टीम में अपने स्थान को पक्का किया जा सके.

विकेटकीपर और आलराउंडर (महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या)

कुछ हफ्ते पहले सभी महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी को लेकर काफी आलोचना कर रहे थे लेकिन पिछले टी20 मैच में धोनी ने अपने तरीके से सभी को जवाब दे दिया और सिर्फ 28 गेंदों में 52 रन की पारी खेल दी. वहीँ आलराउंडर हार्दिक पंड्या को इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करनी होगी क्योंकी पिछले मातच में उन्होंने कुछ ख़ास अच्छी गेंदबाजी नहीं की थी जिसके बाद उन्स यिस मैच में अच्छी गेंदबाजी की उम्मीद होगी.

गेंदबाज (कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर)

इस विभाग में आखिरी टी20 मैच में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते है जिसमे चहल की जगह पर कुलदीप यादव और उनादकट की जगह पर जसप्रीत बुमराह एक बार फिर से टीम में वापसी कर सकते है जिसके बाद भारतीय टीम एक बार फिर से मजबूती के साथ मैदान में उतरेगी क्योंकी भुवनेश्वर कुमार इस समय काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे साथ ही शार्दुल ठाकुर को भी एक मैच खिलाकर बाहर बैठालना सही नहीं है.

Rajsthan Royals

आईपीएल के इतिहास में पहली बार इस टीम के कप्तान की घोषणा इस टीवी चैनल पर होगी

Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट जगत के ये 3 दिग्गज बल्लेबाज वनडे में 300 रन बनाने की क्षमता रखते है