in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत टी-20 सीरीज जीतने के साथ भारतीय टीम ने बनायें ये रिकॉर्ड

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में ये सिर्फ चौथी बार हुआ है कि किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच टी-20 मैच में जीत हासिल की

Rohit Sharma and Suresh Raina. (Photo by Luke Walker/Gallo Images/Getty Images)
Rohit Sharma and Suresh Raina. (Photo by Luke Walker/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के अपने इस 50 दिन के दौरे का शानदार अंत करते हुए केपटाउन में खेला गया आखिरी टी-20 मैच जिसे भारत ने 7 रन से जीतकर इस सीरीज को 2-1 से जीत लिया. विराट कोहली की जगह पर आखिरी टी-20 मैच में कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने शानदार कप्तानी करते हुए इस रोमांचक मैच में भारत को दिलाकर वापस लौटे.

तीसरे टी-20 मैच के खत्म होने के बाद ये रिकॉर्ड बने :

1. केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में ये सिर्फ चौथी बार हुआ है कि किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच टी-20 मैच में जीत हासिल की हो. इस मैदान में खेले गयें 16 टी-20 मैच में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 12 बार जीत हासिल की है.


2. दक्षिण अफ्रीका ने इस तीन मैच की टी-20 सीरीज के सभी मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो ऐसा अभी तक सिर्फ 3 बार हुआ है कि किसी टीम ने सभी मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया 3 मैच की टी-20 द्विपक्षीय सीरीज में. 2017 में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ और श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा किया था.


3. भारतीय टीम ने 5 वीं बार किसी द्विपक्षीय टी-20 मैच के निर्णायक मैच को जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा किया हो. इससे पहले भारत ने श्रीलंका और जिम्बाब्वे को 2016 में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2017 में किया था जब सीरीज 1-1 से बराबर हो गयीं थी.


4. भुवनेश्वर कुमार ने इस टी-20 सीरीज में 7 विकेट हासिल किये जो किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का टी-20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले बिरंदर सरन, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या ने 6 विकेट तीन अलग – अलग सीरीज में लिए थे.


5. जेपी डुमिनी ने भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में अपने करियर का 11 वां अर्धशतक लगाकर इस फॉर्मेट में अफ्रीका की तरफ से सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये है. दूसरे नंबर पर एबी डी विलियर्स है जिनके नाम पर 10 अर्धशतक दर्ज है.


6. इस टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा ने कुल 32 रन बनायें है और किसी भी तीन मैच की टी-20 सीरीज में रोहित का ये सबसे कम स्कोर रहा है इससे पहले 56 रन श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में बनायें थे 2016 में.


7. क्रिस्टन जोंकर ने अपने पहले टी-20 मैच में 49 रन की पारी खेलकर अफ्रीका की तरफ से डेब्यू करके तीसरा सबसे अधिक स्कोर टी-20 मैच में बना दिया. रिले रोसू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में डेब्यू करते हुए 78 रन बनायें थे और ग्रीम स्मिथ ने 2005 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2005 में 61 रन की पारी खेली थी.


8. जेपी डुमिनी ने अक्षर पटेल के खिलाफ 244.44 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. डुमिनी ने अभी तक टी-20 फॉर्मेट में 18 गेंदों में 44 रन बना चुके है जिसमे 6 छक्के भी शामिल है.

india team (Photo Source: Twitter)

रोहित शर्मा को मिली त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए कप्तानी साथ ही कई सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया आराम

Kolkata Knight Riders

लाइव शो में होगा कोलकाता नाईट राइडर्स टीम के कप्तान का ऐलान