in ,

Good Angry

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत: चौथा वनडे- मैच प्रेडिक्शन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज का चौथा वनडे जोहानसबर्ग में खेला जाएगा

Indian-team-2
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारत अब वनडे सीरीज में इतिहास रचने के करीब  है। पहले तीन वनडे मैच जीतकर भारत ने सीरीज में हार को तो टाल ही दिया है अब अगर टीम इंडिया चौथा वनडे मैच भी अपने नाम कर लेती है तो वह पहली बार अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतेगी।

भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत की हैट्रिक लगाई है। कप्तान विराट कोहली के सीरीज के दूसरे और करियर के 34वें शतक के बाद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से भारत ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन में तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में बुधवार को 124 रन से रौंदकर छह मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली।

पिच रिपोर्ट

यह आम तौर सीमित ओवर के खेल के लिए वांडरर्स  की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होती है, इसी वजह से इतिहास में कई वनडे मैच हाई स्कोरिंग वाले हुए है कुछ ऐसा ही चौथे वनडे में भी धेकने को मिल सकता है।

इस सीरीज में अब तक सभी पिच धीमी और सुस्त रही हैं, लेकिन वांडरर्स पर उछाल भी हो सकता है, जिससे बल्लेबाजों को अपने बड़े शॉट्स का मौका मिल सकेगा जो मेजबान टीम अभी कर करने में असफल रही है। अगर भारत टॉस जीतता है, तो निसंदेह वे पहले गेंदबाजी का चयन करेंगे क्योंकि कोहली की तरह टीम इंडिया को भू चेज पसंद है। कुछ ऐसा ही फैसला मेजबान टीम भी ले सकती है अगर वो टॉस जीतती है तो।

टीम संयोजन

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका टीम के अगले 3 वनडे के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हो गई है। एबी डिविलियर्स का टीम में वापसी करना मेजबान टीम के लिए रहात की खबर हो सकती है। डिविलियर्स उंगली की चोट से उबर चुके है। यदि वो इस मैच में खेलते है तो खाया ज़ोंडो की जगह चौथे नंबर पर उतर सकते है। वहीं क्लासेन और डेविड मिलर 5 और 6 नंबर पर क्रमशः बल्लेबाजी के लिए उतर सकते है।

टीम के पास एबी डिविलियर्स के रूप में एकमात्र अनुभवी बल्लेबाज है जो कलाई के स्पिनर को अच्छे से खेल सकते है। डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम में हो रहीं संकट का समाधान हो सकते है।

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग 11 में मोर्नी मोर्कल को भी शामिल करने के विचार में होंगे। इस तेज गेंदबाज को युवा गेंदबाज लुंगी नगिडी के कराण आश्चर्यजनक रूप से आखिरी मैच में बाहर बिठा दिया गया था जिनका टेस्ट मैच में प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था। हालांकि, नगिडी तीसरे वनडे में मिले मौके का फायदा नहीं उठा सके क्योंकि उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ। ऐसे में वनडे फॉर्मेट में टीम का अभिन्न हिस्सा बनने के लिए उन्हें अभी और इंतजरा करने की जरूरत होगी।

संभावित 11:

हाशिम अमला, एडेन मार्कराम (कप्तान), जेपी डुमिनी, एबी डिविलियर्स, हाइनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडील फेहलुक्वेयो, कागीसो रबाडा, मॉर्नी मॉर्केल, इमरान ताहिर

भारत

केपटाउन वनडे के दौरान फिल्डिंग करते वक्त केदार जाधव को चोट लगने के कराण टीम इंडिया में एक बदलाव देखने को मिल सकता है। मैच के दौरान मैदान पर जांघों में चोट के कारण वो काफी परेशानी में दिखे और मनीष पांडे को उनकी जगह फिल्डर के तौर पर आना पड़ा था।

ऐसे में जाधव की अनुपस्थिति में मनीष पांडे को टीम चौते वनडे के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में जगह दी जा सकती है। हालांकि मनीष जाधव की तरह गेंदबाजी में मदद नहीं कर सरेंगे लेकिन नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए एक आदर्श बल्लेबाज हो सकते है।

इसके अलावा, भारत के प्लेइंग 11 में किसी भी अन्य बदलाव की बहुत कम संभावना है। इस समय भारतीय टीम में सबकुछ अच्छा चल रहा है। टीम के स्पिनर्स विरोधी टीम पर कहर बरपा रहे है और तेज गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

बल्लेबाजी की बात करे तो इसमें भी टीम इंडिया का ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी और हार्दीक पंड्या और तीसरे नंबर पर विराट कोहली के रूप में टीम के पास पर्याप्त क्षमता है जो मेजबान टीम पर दवाब बनाने के लिए काफी है।

संभावित 11:

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी (विकेटकीपर), मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

कुछ ऐसी है क्रिकट्रैकर की भविष्यवाणी

South-Africa-v-India-4th-ODI
South-Africa-v-India-4th-ODI

मैच की जगह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चौथा वनडे मैच जोहानसबर्ग के वांडरर्स मैदान में खेला जाएगा

मैच का समय

भारतीय समयानुसार मैच शाम 04:30 बजे शुरू होगा

यहां देखें मैचों का लाइव प्रसारण

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd , सोनी सिक्स/hd पर होगा

लाइव स्ट्रीमिंग

सीरीज के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर हो रही है

भविष्यवाणी है कि भारत दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज में 4-0 की अजेय बढत हासिल करेगी

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

KULDEEP CHAHAL VIRAT

युजवेंद्र चहल और कुलदीप ने अश्विन और जड़ेजा की जोड़ी पर दबाव बनाया है – बिशन सिंह बेदी

IceCricket 1

वीरेन्द्र सहवाग ने ट्विट कर लिखा हथियार छोड़े है लेकिन उन्हें चलाना नहीं भुला हूँ