in ,

Good Bad Angry

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम से अंतिम ग्यारह में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

वहीँ पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले रोहित शर्मा को इस टेस्ट में भी मौका दिया जाएगा और वे

Indian team
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत के खिलाफ चल रही तीन टेस्ट मैच की फ्रीडम सीरिज का पहला टेस्ट मैच 72 रन से जीतकर इस सीरीज में 1-0 की बढत ले ली है जिसके बाद अब दोनों ही टीम दूसरा टेस्ट जो 13 जनवरी से सेंचुरियन में खेला जायेगा उसके लिए अपनी तैयारी कर रही है, जहाँ भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज को जीवित रखने की कोशिश करेगी तो वहीँ दक्षिण अफ्रीका की टीम भी इस सीरीज को यहीं आर अपने नाम पर करना चाहेगी.

 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने जहाँ पहले टेस्ट मैच में एक ऐसी टीम को उतारा था जिसकी किसी को भी उम्मीद नहीं थी क्योंकी इस टीम में जहाँ सिर्फ पांच बल्लेबाज शामिल थे जिसमे उपकप्तान आजिंक्य रहाणे टीम में शामिल नहीं थे जिसके बाद सभी को इस निर्णय से बेहद आश्चर्य हुआ वहीँ आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने अपने प्रदर्शन से सभी को शांत कराने का काम किया. अब भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में कुछ बदलाव कर सकता है क्योंकी दूसरे टेस्ट मैच की पिच भी तेज गेंदबाजों के मुफीद होगी और ऐसा होने पर भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में कुछ बदलाव अवश्य कर सकती है.

इन खिलाड़ियों को दूसरे टेस्ट मैच के लिए मिल सकती है अंतिम ग्यारह में जगह

ओपनिंग – (लोकेश राहुल, मुरली विजय)

पहले टेस्ट मैच में जहाँ भारतीय टीम के लिए हार का जो सबसे बड़ा कारण बना वह ओपनिंग बल्लेबाजों का ना चलना और इसमें टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन ने सबसे अधिक निराश किया इसे कारण भारतीय टीम मैनेजमेंट दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें टीम से बाहर रख उनकी जगह पर लोकेश राहुल को जगह दे सकती है. मुरली विजय को इसलिए बाहर नहीं किया जा सकता है क्योंकी उनके पास डिफेन्स करने काबिलियत अच्छी है और इसी कारण टीम को भी आशा है कि वे दूसरे टेस्ट मैच में अच्छी ओपनिंग साझेदारी कर सकते है.

मध्यक्रम – (चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, आजिंक्य रहाणे)

भारतीय टीम के मध्यक्रम में भी इस बार दूसरे टेस्ट मैच में बदलाव होने की पूरी सम्भावना है जिसमे टीम के उप्कतान आजिंक्य रहाणे की वापसी होना तय है. वहीँ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पूजारा को इस टेस्ट मैच में मौका दिए जाने की पूरी सम्भावना है.

भारतीय टीम के कप्तान जहाँ दूसरे टेस्ट मैच में नंबर चार पर ही बल्लेबाजी करने उतरेंगे वहीँ पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले रोहित शर्मा को इस टेस्ट में भी मौका दिया जाएगा और वे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे इसके बाद छठे नंबर पर आजिंक्य रहाणे को इस टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जा सकता है.

आलराउंडर – हार्दिक पंड्या

यदि पहले टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम के लिए कोई सबसे बड़ी कामयाबी कही जा सकती है तो वह हार्दिक पंड्या के रूप में उन्हें विदेशी पिच पर एक ऐसा आलराउंडर मिलना जो टीम के संतुलन को बनाएं रखता है. हार्दिक ने पहले टेस्ट मैच अकेले भारतीय टीम की वापसी कराई थी और वो भी बल्ले व गेंद दोनों से ऐसा कहना गलत नहीं होगा इसलिए दूसरे टेस्ट मैच में भी हार्दिक टीम इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण रोल निभा सकते है.

विकेटकीपर – रिद्धिमान साहा

पहले टेस्ट मैच में अपनी विकेटकीपिंग से सभी को प्रभावित करने वाले रिद्धिमान साहा अपनी बल्लेबाजी से कुछ ख़ास करने में कामयाब नहीं हो सके थे लेकिन टीम उन्हें दूसरे टेस्ट मैच में खिला कर उन्हें अपने आप को साबित करने का एक और मौका दे सकती है भले ही टीम के पास पार्थिव पटेल के रूप में विकल्प मौजूद ही लेकिन वे साहा को एक और मौका दे सकती है.

गेंदबाज – (मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह)

भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच में बिना किसी स्पिन गेंदबाज के खेलने के लिए उतर सकती है क्योंकी सेंचुरियन में होने वाला ये इस टेस्ट मैच की पिच भी तेज गेंदबाजों को ही लाभ देने वाली है इसलिए इस टेस्ट मैच में टीम अश्विन को भी बाहर बैठाल सकती है.

पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले तीनों तेज गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से किसी को भी निराश नहीं किया जहां पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों को पिच पर टिकने नहीं दिया वहीँ दूसरी पारी में मोहम्मद शमी और अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने भी दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की और इसीलिए भारतीय इस विभाग में कोई बदलाव नहीं करना चाहती है.

TeamIndia visit India House at Johannesburg

दूसरे टेस्ट से पहले जोहानिसबर्ग स्थित इंडिया हाउस में डिनर करने पर पहुंची टीम इंडिया

cricket ground

सय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: 2 रन के लिए हुए बवाल पर अंपायरों से भिड़े दोनों टीमों के कप्तान