in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत आखिरी वनडे मैच में इन रिकॉर्ड पर रहेगी सभी की नजर

भारतीय टीम ने इससे पहले सिर्फ दो बार भारत के बाहर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 4 या उससे अधिक मैच में जीत हासिल की है

Indian-team-2
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली वनडे सीरीज में जीत हासिल करके इतिहास रच दिया जिसके बाद अब टीम इस 6 मैच की वनडे सीरीज को 5-1 से जीतने के लिए शुक्रवार की शाम को आखिरी वनडे मैच खेलने के लिए उतरेगी. रोहित शर्मा जिन्होंने पिछले वनडे मैच में एक बार फिर से फॉर्म में वापसी उसके बाद टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है लेकिन इस समय टीम के लिए जो चिंता का विषय है वह मध्यक्रम का ना चलना. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की टीम इस सीरीज 2-4 से खत्म करना चाहेगी ताकि टी20 सीरीज से पहले कुछ आत्मविश्वास हासिल किया जा सके.

इस आखिरी वनडे मैच में ये रिकॉर्ड बना सकती है दोनों टीम :

1. भारतीय टीम ने इससे पहले सिर्फ दो बार भारत के बाहर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 4 या उससे अधिक मैच में जीत हासिल की है, जो उसने जिम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ 2013 और 2017 में 5 मैच की वनडे सीरीज में किया था.


2. अभी तक इस वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम 4 मैच हार चुकी है और यदि वे आखिरी वनडे मैच में भी हार जाती है तो ऐसा दूसरी बार होगा जब अफ्रीका की टीम किसी वनडे सीरीज में 5 मैच हारी हो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2002 में 7 मैच की वनडे सीरीज में उसे 1-5 से हार का सामना करना पड़ा था.


3. रोहित शर्मा ने जून 2017 में वापसी के बाद 6 वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में कम से कम एक शतक जरुर लगाया है और पिछले 13 वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में उन्होंने 11 में शतक लगाया है.


4. पिछले 6 वनडे मैच में सेंचुरियन के मैदान में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत रन रेट 6.77 का रहा है और इसमें से पांच बार टीम ने पहले खेलते हुए 300 से अधिक स्कोर बनाया है.


5. कुलदीप यादव अभी तक इस वनडे सीरीज में 16 विकेट हासिल कर चुके है जो किसी भी भारतीय गेंदबाज का द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका में अभी तक सबसे अच्छा प्रदर्शन है साथ ही चहल भी इस मामले में दूसरे स्थान पर है जिन्होंने 14 विकेट हासिल किये है. दक्षिण अफ्रीका के क्रेग मैथ्यूज ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज रहे है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 14 या उससे अधिक विकेट हासिल किये हो जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1994 में 8 मैच की सीरीज में 17 विकेट अपने नाम पर किये थे.


6. भुवनेश्वर कुमार का इस वनडे सीरीज में अभी गेंदबाजी औसत 100.5 का रहा है. इस वनडे सीरीज में भुवनेश्वर ने 33 ओवर गेंदबाजी की है जिसमे उन्होंने 201 रन देकर 2 विकेट अपने नाम पर किये है.


7. महेंद्र सिंह धोनी ने एक विकेटकीपर जे रूप में 599 कैच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक पकड चुके है और उन्हें अपने 600 कैच पूरे करने के लिए सिर्फ एक कैच और पकड़ना है और इसके बाद वे ऐसा कारनामा करने वाले तीसरे विकेटकीपर बन जायेंगे.


8. महेंद्र सिंह धोनी को वनडे में अपने 10000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 33 रन और बनाने है ज्सिके बाद वे ऐसा करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी हो जायेंगे इस समय उनके नाम पर 9967 रन दर्ज है वनडे में.

Suresh Raina. (Photo Source: Twitter)

अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी टीम से ड्राप होने पर दुःख हुआ था – सुरेश रैना

Ishant Sharma

इशांत शर्मा को नहीं मिला आईपीएल में खरीदार निराश होकर खेलने जा रहे हैं यहां क्रिकेट