भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को 5 वें टी20 मैच में 54 रन से हराकर सीरीज पर किया कब्ज़ा - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को 5 वें टी20 मैच में 54 रन से हराकर सीरीज पर किया कब्ज़ा

Jemimah Rodrigues
Jemimah Rodrigues. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच चल रही 5 मैच की टी20 सीरीज को भारतीय महिला ने कब्ज़ा कर लिए केपटाउन में खेले गयें 5 वें और आखिरी टी20 मैच में भारतीय महिला टीम ने 54 रन से जीत हासिल करके इस टी20 सीरीज को 3-1 से जीत कर इतिहास को रच दिया.

अफ्रीका महिला ने जीत टॉस ली बल्लेबाजी

इस आखिरी टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिला कप्तान डेन वेन निकर्क ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया ताकि वे बारिश के कारण विकेट में नमी का लाभ उठा सके पर भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मिथाली राज और स्मृति मानधना ने ऐसा नहीं होने दिया और इन दोनों ने आते ही आक्रमक बल्लेबाजी करना शुरू किया जिसका नतीजा ये हुआ कि पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी सिर्फ 4 ओवर में कर दी जिसके बाद पहले 6 ओवर में भारतीय टीम ने 39 रन बना लिए.

मिथाली और जेमिमा ने खेली शानदार पारी

मिथाली राज और जेमिमा ने इस मैच में दूसरे विकेट के महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए भारतीय टीम के लिए इस मैच में एक बड़े स्कोर की नीव को रख दिया. मिथाली ने इस मैच में सबसे अधिक 62 रन की पारी खेली तो वहीँ जेमिमा ने 44 रन की जिसके बाद अंत के ओवरों में बल्लेबाजी करने के लिए आयीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 27 रन की तेज पारी खेलते हुए इस मैच में भारतीय टीम का स्कोर 166 रन पर पहुंचा दिया.

अफ्रीका के बल्लेबाज दिखे दबाव में

इस बड़े स्कोर का पीछा करने के लिए जब दक्षिण अफ्रीका महिला टीम की ओपनिंग जोड़ी मैदान में उतरी तो बेहद दबाव में दिखी जिसका नतीजा ये हुआ कि पहले 6 ओवर का खेल कतम होने तक अफ्रीका के 3 विकेट गिर चुके थे और स्कोर सिर्फ 22 रन हुआ था जिसके बाद भारतीय महिला टीम की पकड इस मैच में बेहद मजबूत हो गयीं थी. इस मैच को भारतीय महिला टीम ने 54 रन से जीत लिए. भारत की तरफ से इस मैच में रुमेली धर और शिखा पाण्डेय ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की.