श्रीलंका क्रिकेट ने खेल मंत्रालय पर लगाया बड़ा आरोप, जाने क्या है पूरा मामला - क्रिकट्रैकर हिंदी

श्रीलंका क्रिकेट ने खेल मंत्रालय पर लगाया बड़ा आरोप, जाने क्या है पूरा मामला

एसएलसी के अनुसार खेल मंत्रालय ने 47 आइटम का विवरण प्रदान किया जिसमें उन्होंने 289 मिलियन रुपए के अनुदान को 13 नवंबर 2023 को उनकी मीडिया रिलीज के जरिए बताया।

Srilanka Cricket (Pic Source-Twitter)
Srilanka Cricket (Pic Source-Twitter)

24 नवंबर को श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने खेल मंत्रालय पर आरोप लगाया है कि वह राष्ट्रीय खेल कोष में SLC द्वारा प्रदान किए गए 289 मिलियन रुपए के अनुदान के अपने खर्च के बारे में चौंकाने वाली जानकारी प्रदान करके जनता और बोर्ड को गुमराह कर रहा है। श्रीलंका क्रिकेट को खेल और युवा मामलों के मंत्रालय (Ministry Of Sports And Youth Affairs) से सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत प्राप्त एक दस्तावेज और मंत्रालय द्वारा जारी मीडिया विज्ञप्ति के बीच कई विसंगतियां पाई गईं, जिसमें बताया गया था कि धन कैसे खर्च किया गया था।

एसएलसी के अनुसार खेल मंत्रालय ने 47 आइटम का विवरण प्रदान किया जिसमें उन्होंने 289 मिलियन रुपए के अनुदान को 13 नवंबर 2023 को उनकी मीडिया रिलीज के जरिए बताया। SLC को RTI कानून के तहत 23 नवंबर को मिले दस्तावेज के अनुसार मंत्रालय ने मीडिया विज्ञप्ति में उल्लिखित 47 के बजाय 67 गतिविधियों पर पैसा खर्च किया है।

इसके अलावा मंत्रालय की मीडिया रिलीज और SLC द्वारा प्राप्त दस्तावेज के मूल्यांकन से 33 आइटम के आंकड़ों में काफी बदलाव देखने को मिला है। इसका मतलब यह है कि जो मीडिया रिलीज में लिखा गया है वो SLC के प्राप्त दस्तावेज के मूल्यांकन से मेल नहीं खाता है। यही वजह है कि श्रीलंका क्रिकेट ने खेल मंत्रालय से इन सभी सवालों के जवाब देने का अनुरोध किया है।

खेल मंत्रालय ने चमीरा और हसरंगा के चयन पर भी हामी नहीं भरी थी

एक और रिलीज में श्रीलंका क्रिकेट ने इस बात का खुलासा किया कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के श्रीलंका स्क्वॉड में दुष्मंता चमीरा और वानिंदु हसारंगा को शामिल किया गया था जबकि यह दोनों ही खिलाड़ी उस समय अपनी चोट से पूरी तरह से नहीं उबरे थे। हालांकि इन दोनों ही खिलाड़ियों को बाहर करना पड़ा क्योंकि खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के तहत आने वाली राष्ट्रीय खेल चयन समिति ने टीम में उनके चयन को मंजूरी देने के लिए दोनों क्रिकेटर्स से चिकित्सा मंजूरी मांगी थी।

बाद में एंजेलो मैथ्यूज को टीम में शामिल किया गया जिन्होंने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 5 मैच खेले। टीम का प्रदर्शन इस पूरे टूर्नामेंट में काफी निराशाजनक रहा और उन्होंने 7 मैच में सिर्फ दो में जीत दर्ज की।

close whatsapp
IPL इतिहास में इन टीमों ने हारे हैं सबसे ज्यादा मुकाबले IPL में धोनी की टीम CSK के खिलाफ इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सर्वाधिक रन 5 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम पारियों में बनाए 10,000 टी20 रन 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत में जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक IPL 2024: ऋषभ पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर होंगे ये 3 खिलाड़ी 5 खिलाड़ी जिन्होंने PSL में बनाएं हैं सबसे ज्यादा रन IND vs ENG, 4th Test: इन 5 खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 से बाहर फेंकेंगे रोहित शर्मा भारत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से दर्ज की गई 3 सबसे बड़ी जीत IPL में इन 5 गेंदबाजों ने विराट कोहली को गोल्डन डक पर भेजा है पवेलियन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट-