श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इशान किशन और शिखर धवन ने बनाए यह रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इशान किशन और शिखर धवन ने बनाए यह रिकॉर्ड

इशान किशन वनडे और टी-20 डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

Shikhar Dhawan and Ishan Kishan. (Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP via Getty Images)
Shikhar Dhawan and Ishan Kishan. (Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP via Getty Images)

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की पहले वनडे में एकतरफा 7 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मेजबान टीमम श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 263 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 36.4 ओवरों में हासिल कर लिया।

भारतीय टीम की तरफ से इस मैच में कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली तो वहीं अपना पहले वनडे मैच खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने 59 रनों की आक्रामक पारी खेली थी। पृथ्वी शॉ ने भी 24 गेंदों में 43 रन बनाए थे, जबकि गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी का कमाल देखने को मिला था।

पहले मैच में बने यह खास रिकॉर्ड:

1 – भारतीय टीम ने इस मैच में 80 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली जो टीम का 250 से अधिक लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मामले में दूसरा सबसे तेज गेंदों के लिहाज से जीत है।


2 – इस हार के साथ श्रीलंकाई टीम की घर पर चली आ रही 7 लगातार जीत का सिलसिला भी टूट गया।


3 – शिखर धवन ने इस मैच में अपने 6,000 वनडे रन पूरे कर लिए। इस मुकाम पर पहुंचने के लिए धवन ने 140 पारियां खेली जिसके बाद वह वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं।


4 – शिखर धवन ने इस मैच में अपने 10,000 अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिए। एक ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर सभी फॉर्मेट में मिलाकर 10,000 रन पूरे करने वाले धवन 5वें भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज हैं।


5  – इशान किशन वनडे और टी-20 डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले इशान ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रीजा वेन डेर डुसेन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।


6 – भारतीय टीम के विकेटकीपर इशान किशन ने इस मैच में सिर्फ 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह किसी भी भारतीय का वनडे में डेब्यू करते हुए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले क्रुणाल पांड्या ने इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू करते हुए 26 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेली थी।


7 – इशान किशन दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू में अर्धशतकीय पारी खेली है। इससे पहले सबा करीम ने साल 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी।


8 – शिखर धवन ने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 1,000 रन पूरे कर लिए हैं।


9 – शिखर धवन 35 साल 225 दिनों की उम्र में भारत के लिए वनडे में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम था, जिन्होंने 34 साल 37 की दिन की उम्र में साल 1987 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में कप्तानी की थी।


10 – आखिरी बार साल 2018 के एशिया कप में भारतीय टीम ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना मैच खेलने उतरी थी।


11 – इस मैच से पहले भारतीय टीम आखिरी बार साल 2015 में विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी के बिना किसी मैच में खेलने उतरी थी।


12 – शिखर धवन वनडे में 142 मैच खेलने के बाद कप्तान के तौर पर पहला मैच खेले। इससे पहले सिर्फ अनिल कुंबले 217 मैच और रोहित शर्मा 171 मैच ने उनसे अधिक मैच कप्तानी से पहले खेले थे।


13 – बतौर कप्तान अपना पहला मैच खेल रहे शिखर धवन अर्धशतकीय पारी खेलने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी हैं।