श्रीलंका बनाम भारत के बीच वनडे सीरीज शुरू होने से पहले डालिए नजर इन रिकॉर्ड्स पर - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

श्रीलंका बनाम भारत के बीच वनडे सीरीज शुरू होने से पहले डालिए नजर इन रिकॉर्ड्स पर

35 साल 225 दिन की उम्र में शिखर धवन पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कप्तान के तौर पर खेलने उतरेंगे।

Sri Lanka players in practice session. (Photo Source: Twitter/Sri Lanka Cricket)
Sri Lanka players in practice session. (Photo Source: Twitter/Sri Lanka Cricket)

श्रीलंका और भारत की टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज 18 जुलाई से खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारत इस दौरे पर अपने कई प्रमुख खिलाड़ियों के बगैर खेलने उतरेगा जिसमें ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन टीम की कप्तानी करते हुए नजरे आयेंगे। वहीं श्रीलंका की टीम भी नए कप्तान दशुन शनाका के नेतृत्व में खेलने उतरेगी। इस सीरीज में दोनों ही टीमों के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी रहने वाली हैं। जिसके बाद हम आपको वनडे सीरीज शुरू होने से पहले महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर सभी की नजरें टिकी रहेंगी।।

हेड टू हेड – अभी तक दोनों ही टीमों के बीच 159 वनडे मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत को 91 तो वहीं श्रीलंका को 56 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि 1 मैच बराबरी पर खत्म हुआ है।

यहां पर देखिए महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स:

1 – साल 1997 के बाद से अभी तक श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में जीत हासिल नहीं कर सकी है। साल 1997 से अभी तक दोनों टीमों के बीच 11 द्विपक्षीय सीरीज हुई हैं, जिसमें भारत ने 9 में जीत हासिल की है, जबकि 2 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई हैं।


2 – भारत ने सभी फॉर्मेट में पिछली 10 द्विपक्षीय सीरीज में श्रीलंका को लगातार मात दी है। आखिरी बार श्रीलंका ने भारत के खिलाफ साल 2008 में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम करते हुए कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती थी।


3 – पिछले 7 घरेलू वनडे मैचों में श्रीलंका की टीम ने लगातार जीत दर्ज की है और वह भारत के खिलाफ सीरीज में इसी लय को जारी रखने की कोशिश करना चाहेंगे।


4 – शिखर धवन अभी तक 139 वनडे पारियों में 5977 रन बना चुके हैं, जिसके बाद 23 और रन बनाने के साथ उनके 6000 वनडे रन पूरे हो जायेंगे। यदि धवन पहले वनडे में यह कारनामा करने में कामयाब होते हैं, तो वह ऐसा करने वाले चौथे सबसे तेज खिलाड़ी बन जायेंगे।


5 – भारत में धवन 5वें ओपनिंग बल्लेबाज होंगे जो वनडे में अपने 6000 रन पूरे करेंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं।


6 – युजवेंद्र चहल अभी तक 54 वनडे मैचों में 92 विकेट हासिल कर चुके हैं। यदि वह इस वनडे सीरीज में 8 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो 100 वनडे विकेट पूरे करने वाले भारत के सबसे तेज लेग स्पिनर बन जाएंगे।


7 – साल 2018 के बाद पहली बार भारतीय टीम अपने 2 प्रमुख खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना किसी सीरीज में खेलने उतरेगी। आखिरी बार भारत ने इन दोनों खिलाड़ियों के बिना साल 2018 के एशिया कप में खेला था और उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कप्तानी की थी।


8 – शिखर धवन अपने वनडे करियर में 142 मैच खेलने के बाद पहली बार बतौर कप्तान खेलेंगे। इससे पहले सिर्फ अनिल कुंबले 217 वनडे मैच और रोहित शर्मा 171 मैच खेलने के बाद भारतीय टीम के लिए वनडे फॉर्मेट में कप्तानी की थी।


9 – भुवनेश्वर कुमार को वनडे क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे करने के लिए 12 विकेट और हासिल करने हैं।


10 – शिखर धवन इस वनडे सीरीज में 17 रन और बनाने के बाद उनके श्रीलंका के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में 1000 रन पूरे हो जायेंगे।


11 – शिखर धवन 35 साल 225 दिनों की उम्र में भारतीय वनडे टीम के कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बनेंगे। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहिंनर अमरनाथ के नाम था, जिन्होंने 34 साल 37 दिन की उम्र में भारत के लिए पहली बार वनडे क्रिकेट में कप्तानी की थी।


12 – संजू सैमसन ने 19 जुलाई 2015 को भारत के लिए टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू किया था। अभी तक सैमसन को 5 साल 364 दिन का इंतजार करना पड़ा अपना वनडे फॉर्मेट में डेब्यू करने के लिए।


13 – दशुन शनाका इस सीरीज में श्रीलंका टीम के बतौर कप्तान खेलने उतरेंगे। साल 2017 के बाद से शनाका श्रीलंका टीम के 10वें वनडे कप्तान होंगे। इस दौरान किसी दूसरी टीम ने वनडे में इतने कप्तानों को नहीं नियुक्त किया है।