स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक जड़ के 50 साल पुराना रिकॉर्ड् तोड़ा, क्रिकेट के भगवान भी नही कर पाए ऐसा - क्रिकट्रैकर हिंदी

स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक जड़ के 50 साल पुराना रिकॉर्ड् तोड़ा, क्रिकेट के भगवान भी नही कर पाए ऐसा

Steve Smith
Steve Smith of Australia bats. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने एशीज के तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए नाबाद 229 रन बनाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 108 पारियों के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

उन्होंने वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा। गैरी सोबर्स ने अपनी 108 पारियों में 5764 रन बनाए थे और साल 1968 के बाद से ये रिकॉर्ड उनके नाम ही था। इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में खेली गई अब तक की 229 रन की पारी को जोड़ा जाए तो उन्होंने 108 पारियों में 5786 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही वो 108 पारियों में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के नंबर पर 1 बल्लेबाज बन गए हैं।

स्मिथ 24 साल बाद एशेज सीरीज में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले साल 1993 में ऑस्ट्रेलिया के ही कप्तान एलन बॉर्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में दोहरा शतक बनाया था।

इसके साथ ही स्मिथ एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़िओं की लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एशेज सीरीज में ये स्मिथ का दूसरा दोहरा शतक है, इससे पहले उन्होंने 2015 में लॉर्ड्स टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा था।एशेज में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने 8 दोहरे शतक बनाए हैं।  वैली हेमंड 4 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं और बॉब सिम्पसन और स्टीव स्मिथ 2-2 दोहरे शतकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

स्मिथ दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गैर-ओपनर खिलाड़ी हैं जिन्होंने एशेज में अपने घर पर दोहरा शतक लगाया है। उनके पहले यह कारनामा आखिरी बार साल 1946 में डॉन ब्रैडमैन ने किया था।

इसके अलावा उन्होंने वो कमाल दिखाया जो डॉन ब्रैडमैन ने 71 साल पहले किया था। स्मिथ दूसरे गैर ओपनर बल्लेबाज हैं जिन्होंने घर में खेलते हुए एशेज सीरीज में दोहरा शतक जड़ा है। ब्रैडमैन आखिरी बार साल 1946 में ये कारनामा किया था।

इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 403 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 549 रन बना लिए हैं। मेजबानी टीम ने पहली पारी में 146 रनों की लीड हासिल कर ली है। कप्तान स्टीव स्मिथ नाबाद 229 और मिचेल मार्श नाबाद 181 रन बनाकर पवेलियन लौटे।