सूर्यकुमार यादव ने अपना प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार इन खास लोगों को किया दान - क्रिकट्रैकर हिंदी

सूर्यकुमार यादव ने अपना प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार इन खास लोगों को किया दान

सूर्यकुमार ने इस मैच में 152 गेंदों में 259 रनों की आतिशी पारी खेली।

Suryakumar Yadav. (Photo Source: Twitter/Prasanna Sant)
Suryakumar Yadav. (Photo Source: Twitter/Prasanna Sant)

क्रिकेट में हम अक्सर फैंस, खिलाड़ी, कमेंटेटर और पिच से जुड़े तमाम किस्से सुनते रहते हैं, लेकिन मैदान को उसकी शक्ल देने वाले ग्राउंड्समैन के बारे में शायद ही कभी कोई बात करता है। वे दिन-रात मेहनत करके मैदान को खेलने लायक बनाते हैं, जिससे दर्शकों को चौकों-छक्कों की बरसात देखने को मिले। हाल ही में भारतीय क्रिकेटर सुर्यकुमार यादव ने एक स्थानीय टूर्नामेंट के दौरान इन ग्राउंड्समैन को लेकर एक नेक काम किया।

सूर्यकुमार यादव ने दान कर दिया अपना प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार

सूर्यकुमार यादव ने हाल ही में एक स्थानीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले लिया था ताकि वे इसमें खेलकर खुद को आने वाले मैचों के लिए तैयार कर रहे हैं। सूर्या ने पारसी जिमखाना की तरफ से खेलते हुए पय्यादे स्पोर्ट्स क्लब के खिलाफ 152 गेंदों में धुंआधार 259 रन जड़ दिए, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। हालांकि, सूर्यकुमार यादव ने यह अवॉर्ड ग्राउंड्समैन को दान कर दिया।

यादव ने कहा, “मुझे लगता है कि यह ऐसी चीज है जिसे हम खिलाड़ी हमेशा नजरअंदाज करते हैं। ग्राउंड्समैन द्वारा किए गए प्रयास के बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है। वे मैदान पर आने वाले पहले व्यक्ति होते हैं और काफी सुबह यहां पहुंच जाते हैं। वे पिच तैयार करते हैं और ओस साफ करते हैं। मुझे याद है कि शुरुआती दिनों में जब भी मुझे नेट्स पर बल्लेबाजी करनी होती थी, मैं ग्राउंड्समैन और अपने कुछ दोस्तों के साथ पिच को रोल करता था।”

इसके अलावा सुर्यकुमार यादव ने आगे कहा कि लोग सिर्फ खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ करते हैं और ग्राउंड्समैन की तरफ ध्यान नहीं जाता। उन्होंने कहा, “हम रन बनाते हैं तो सब लोग हमारी तारीफ करते हैं। हमारा नाम अख़बारों में आता है लेकिन बदकिस्मती से कोई भी इन ग्राउंड्समैन की कड़ी मेहनत के लिए उन्हें धन्यवाद नहीं करता है। मुझे ऐसा लगता है कि हर खिलाड़ी को इन ग्राउंड्समैन का क्रिकेट के लिए योगदान याद रखना चाहिए।”

अभी कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट के बाद कुछ ऐसा ही नेक काम किया था। द्रविड़ ने शिव कुमार की अगुवाई में यहां के ग्रीन पार्क मैदान में बेहतरीन पिच तैयार करने वाले कर्मचारियों को 35,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया था।