टी-10 क्रिकेट बस मनोरंजन के लिए ठीक है और अनुभवी खिलाड़ियों को इसे अपनाना नहीं चाहिए: ईयान चैपल - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-10 क्रिकेट बस मनोरंजन के लिए ठीक है और अनुभवी खिलाड़ियों को इसे अपनाना नहीं चाहिए: ईयान चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने सभी लोगों को इस बात की चेतावनी दी है कि टी-10 क्रिकेट को ज्यादा बढ़ावा ना दिया जाए।

Ian Chappell
Ian Chappell. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने क्रिकेट जगत को चेतावनी दी है कि प्रारूपों के संबंध में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले इतिहास को अच्छी तरह से जान जाइए और फिर महत्वपूर्ण बदलाव करने के बारे में सोचे।

पिछले कुछ सालों में टी-20 क्रिकेट काफी तेजी से ऊपर आया है। वहीं ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की वजह से अब टेस्ट फॉर्मेट भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि वनडे क्रिकेट को उतना बढ़ावा नहीं दिया जा रहा है जितना बाकी दो को दिया गया है। इसी वजह से तमाम क्रिकेटरों और विशेषज्ञों का मानना है कि इस फॉर्मेट में काफी बदलाव करने चाहिए।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने हाल ही में कहा है कि वनडे क्रिकेट को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए। शाहिद अफरीदी का यह सुझाव है कि इसको 50 ओवरों के बजाए 40 ओवरों का रखना चाहिए। यह सभी बातें बेन स्टोक्स के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से सामने आ रही हैं। वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने भी अपना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे दौरा रद्द कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका पूरा ध्यान अपनी घरेलू टी-20 लीग पर है जो उसी समय खेली जाने वाली है।

इयान चैपल ने अपने ESPNक्रिकइंफो के कॉलम में लिखा कि, ‘अभी के खिलाड़ी IPL और टी-20 क्रिकेट को ज्यादा बढ़ावा दें रहे हैं। इसी वजह से बाकी प्रारूपों के भविष्य पर सवाल उठाए जा रहे हैं। यह फैसला जरूर लेना चाहिए कि कितने प्रारूप क्रिकेट के लिए अच्छे हैं। एक बार जब इस बात पर फैसला हो जाएगा तब इस बात की भी पुष्टि हो जाएगी कि खेल को आगे कैसे बढ़ाना है।

टी-20 क्रिकेट मनोरंजन के लिए बहुत है: इयान चैपल

इयान चैपल का मानना है कि टी-20 क्रिकेट को इतना बढ़ावा इस वजह से मिला क्योंकि वनडे क्रिकेट में काफी ठहराव आ गया था लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आगे क्या? चैपल के मुताबिक टी-20 क्रिकेट युवा खिलाड़ियों के लिए ज्यादा बेहतर इसलिए है क्योंकि उसमें अन्य प्रारूप की तुलना में आवश्यक कौशल अपनाने में कम समय लगता है।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने सभी लोगों को इस बात की चेतावनी दी है कि टी-10 क्रिकेट को ज्यादा बढ़ावा ना दिया जाए। उनके मुताबिक टी-10 क्रिकेट में काफी मनोरंजन होता है और अनुभवी खिलाड़ियों को टी-10 क्रिकेट को नहीं अपनाना चाहिए।

इयान चैपल ने आगे कहा कि, ‘टी-20 को इसलिए बढ़ावा मिल गया है क्योंकि वनडे क्रिकेट काफी कम खेले जाने लगा है लेकिन हमे टी-10 क्रिकेट को ज्यादा बढ़ावा नहीं देना चाहिए। ये प्रारूप बस मनोरंजन के लिए ठीक है लेकिन अनुभवी खिलाड़ियों को इसे अपनाना नहीं चाहिए।