टी-20 क्रिकेट 'टॉस जीतो मैच जीतो' फॉर्मेट बनता जा रहा है- इयान चैपल - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 क्रिकेट ‘टॉस जीतो मैच जीतो’ फॉर्मेट बनता जा रहा है- इयान चैपल

इयान चैपल ने टी-20 फॉर्मेट को लेकर कुछ बड़े बयान दिए हैं।

Ian Chappell
Ian Chappell. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि टी-20 वर्ल्ड कप के 2021 संस्करण में विजेता तय करने में टॉस ने प्रमुख भूमिका निभाई। चैपल ने टी-20 वर्ल्ड कप को ‘सिक्का जीतो और खेल प्रतियोगिता जीतो’ करार दिया है। चैपल ने यह भी कहा कि 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में टॉस एक बड़ी खामी थी।

क्रिकेटर से विशेषज्ञ बने इस खिलाड़ी ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने बल्लेबाजी क्रम में कुछ अच्छी और ताबरतोड़ बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों के वजह से ट्रॉफी जीती। टी-20 वर्ल्ड कप की कमियों को उजागर करते हुए ईएसपीएन क्रिकइंफो के हवाले से इयान चैपल ने कहा कि, “उन्होंने गेंदबाजी के मिश्रण का निर्माण करते हुए और गेंदों को बाउंड्री के पार भेजते हुए ट्रॉफी हासिल की।

उन्होंने आगे कहा कि, “ऑस्ट्रेलिया की रणनीति में सही मात्रा में नियंत्रण के साथ पर्याप्त विकेट लेने का संयोजन भी था। ऑस्ट्रेलिया के पास टॉस जीतने का सौभाग्य भी था, जब यह किसी टूर्नामेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण चीज होती है, इस टूर्नामेंट में प्रमुख मैच भी अक्सर ‘सिक्का जीतो, खेल जीतो’ घटना बन जाते थे।”

फ्रैंचाइजी क्रिकेट को लेकर इयान चैपल की राय

इयान चैपल का मानना है कि फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट बेहद लोकप्रिय हो गया है, और उसे बड़ी सफलता भी मिली है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा कि टी-20 क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए जरूरी बदलावों को शामिल करने के लिए ‘व्यापक’ सर्वेक्षण किए जाने की जरूरत है। चैपल ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि यदि टी-20 क्रिकेट को लोकप्रिय बनाए रखना है, तो प्रारूप को टॉस जीतने वाली टीम के पक्ष में नहीं बदलना चाहिए।

चैपल ने आगे कहा कि, “राष्ट्रों के बीच प्रतियोगिताओं की विशेषता वाले विश्वव्यापी टी-20 टूर्नामेंट के लिए एक अपील है। यह फॉर्मेट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और इसने बड़ी सफलता का अनुभव किया है। इसे अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए, टूर्नामेंट में यह सुनिश्चित करने का एक तरीका शामिल करना होगा कि खेल टॉस जीतने का मामला न बने।”