टी-20 वर्ल्ड कप 2022: वो 5 स्पिनर जो इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप 2022: वो 5 स्पिनर जो इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं

भारत अपने टी-20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal. (Photo by DAVID ROWLAND / AFP) (Photo by DAVID ROWLAND/AFP via Getty Images)

बहुप्रतीक्षित आईसीसी टी-20 विश्व कप इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है। सभी अंतरराष्ट्रीय टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही टीम के लिए सही कॉम्बिनेशन का पता लगाना शुरू कर दिया है, जिनके साथ वे मैदान में उतरेंगे। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था।

लीग स्टेज से ही टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण भारत के लिए पिछला साल का वर्ल्ड कप भूलने योग्य था। हालांकि, रोहित शर्मा और उनकी टीम को अपनी पिछली विफलताओं से सीख लेकर, इस बार ऑस्ट्रेलिया में अच्छी रणनीति और मजबूत मनोबल के साथ उतरना होगा।

भारतीय प्रतिभा को देखते हुए चयनकर्ताओं को टीम चुनने में मुश्किल होगी, खासकर स्पिनरों को। भारत के पास कई गुणवान स्पिनर हैं जो उच्चतम स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों में स्पिनर अहम भूमिका निभाएंगे। टूर्नामेंट के लिए स्पिनरों का चयन देखना दिलचस्प होगा। आइए जानते हैं उन पांच भारतीय स्पिनर के बारे में, जो 2022 की टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने की दौड़ में हैं।

5 स्पिनर जो टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में चुने जाने की दौड़ में हैं

 1.युजवेंद्र चहल

Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)
Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)

 यह चैंपियन लेग स्पिनर आईपीएल (IPL) 2022 में पर्पल कैप जीतने की दौड़ में सबसे आगे है। वह राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए वास्तव में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्होंने अब तक 11 मैचों में 14.5 की औसत से 22 विकेट लिए हैं, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ एक मैच विनिंग हैट्रिक भी शामिल है। वह वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रिस्ट स्पिनरों में से एक हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पिछली टी-20 विश्व कप से चूकने के बाद अब चहल अपना शत-प्रतिशत देना चाहेंगे। हरियाणा में जन्मे यह स्पिनर, अंतरराष्ट्रीय टी-20 के इतिहास में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम 54 मैचों में 25.33 की औसत से 68 टी-20 विकेट हैं, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ एक छह विकेट हॉल भी शामिल है।

यह 31 वर्षीय लेग स्पिनर इस वक्त अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है और यदि वह यह फॉर्म जारी रखने में सफल होते हैं तो वह आगे होने वाले विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। यदि भारत, उछाल वाले ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर केवल एक विशेषज्ञ स्पिनर के साथ खेलने का फैसला करता है तो वह चहल हो सकते हैं।