in

श्रीलंका को पटकनी दे टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका को 44.5 ओवर में ही 215 रनों पर ढ़ेर कर दिया

Rohit Sharma double hundred India
Rohit Sharma celebrates his double hundred. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में आज टीम इंडिया के धुरंधरों ने विशाखापट्टनम में श्रीलंका को आखिरी वनडे में 8 विकेट से परास्त कर 2-1 से सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया. भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका को 44.5 ओवर में ही 215 रनों पर ढेर कर दिया. और भारतीय खिलाड़ियों ने मैच में 2 विकेट खोकर 32.1 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया. आज के मैच का पूरा श्रेय शिखर धवन पर जाता है.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आज अपने बल्ले से चौकों की झड़ी लगा दी. धवन ने 85 गेंद खेलकर 14 चौका और 2 छक्का लगाते हुए 100 रनों की नाबाद पारी खेली. बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने भी इस जीत में अहम भूमिका निभाई. श्रेयस ने 63 गेंद खेलकर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 65 रन बनाया. आज तीसरे वनडे मैच जीतकर भारतीय टीम ने 10 साल बाद यह कारनामा दिखाया है. भारत में इस तरह का कारनामा साल 2007 में किया था.

भारतीय टीम ने जो आज कारनामा कर दिखाया है इससे पहले बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ियों की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने नहीं कर दिखाया था. साल 2007 और 2012 में भारतीय टीम अलग-अलग फॉर्मेट में 1 साल में 12 सीरीज जीती थी. लेकिन साल 2017 की बात की जाए तो भारतीय टीम ने 13 सीरीज जीतकर पुराने धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है.

विराट कोहली की टीम ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 2-1 से सीरीज जीतकर इस कारनामे का आगाज किया था जो आज साल के अंत मे श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 2-1 से इस वनडे सीरीज को जीत खत्म किया है जो साल का 13वां सीरीज है. और साल 2017 क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका बना और जिस तरीके से इस साल भारतीय टीम ने अपने खेल से कई कारनामे कर कर दिखाए हैं. लगता है आने वाले कई सालों तक भारतीय टीम के इस लक्ष्य को कोई टीम शायद ही पूरा कर सकेगी.

Shikhar Dhawan शिखर धवन

भारतीय टीम की जीत के बाद ट्विटर पर कुछ इस तरह से फैन्स ने व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया

Virat Kohli wedding

क्या आप जानते है विराट से उम्र में कितनी बड़ी है अनुष्का