in

अगर भारत को करना है सिडनी का मैदान फ़तह, तो कप्तान कोहली को तीसरे दिन करने होंगे ये 3 काम

टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज़ में 2-1 से आगे है

Virat Kohli
Virat Kohli of India speaks to teammates in a huddle. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम ने पूरी तरह से अपनी पकड़ मज़बूत कर ली है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे दिन के खेल में इस पिच पर बल्लेबाज़ी करना आसान नहीं होगा।

सिडनी टेस्ट का दूसरा दिन भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत के नाम रहा। ऋषभ पंत ने सिडनी टेस्ट में दमदार शतक ठोकते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की जमकर खबर ली।

पंत की पारी के दम पर टीम इंडिया ने 622 रनों का जादुई आंकड़ा छू लिया है। टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 622 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

अब भारतीय टीम ने सिडनी टेस्ट में पूरी तरह से अपना दबदबा बना लिया है। वहीं दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं। अभी ऑस्ट्रेलिया की टीम 598 रन पीछे है।

अगर कप्तान कोहली को सिडनी मैदान फ़तह करना है तो हर हाल में तीसरे दिन करनें होंगे उन्हें यह तीन काम।

1- सलामी जोड़ी को तोड़ना सबसे अहम

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 24 रन बिना किसी नुकसान के बना लिए हैं। ऐसे में तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए ज़हनी तौर पर यह बेहतर है कि उसके दस विकेट हाथ में हैं।

इस लिहाज़ से कोहली को मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा की सलामी जोड़ी को जल्द से जल्द तोड़ना होगा ताकि मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाया जा सके।

2- तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया टीम को करना होगा आउट

टीम इंडिया के गेंदबाज़ी आक्रामण को देखें तो आसानी से कहा जा सकता है कि तीसरे दिन के 90 ओवर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों के लिए खेलना आसान नहीं होगा।

अगर ऑस्ट्रेलिया टीम के तीसरे दिन 10 विकेट गिर जाते हैं तो मैच पूरी तरह से भारतीय टीम की मुट्टी में होगा।

3- रविंद्र जडेजा का करना होगा बेहतरीन इस्तेमाल

रविंद्र जडेजा बल्ले से तो कमाल दिखा चुके हैं। अब उनके लिए गेंद से कमाल दिखाने की ज़िम्मेदारी होगी। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों के लिए भारतीय स्पिनर हमेशा अबूझ पहेली साबित हुए हैं।

ऐसे में रविंद्र जडेजा का प्रयोग कोहली को बेहतरीन रूप से करना होगा। गौर करने की बात है कि तीसरे दिन पिच स्पिनर के लिए काफी मददगार साबित होगी।

ऋषभ पंत ने खेली नाबाद 159 रनों की बेजोड़ पारी, बना डाले ये 3 रिकॉर्ड, दूसरा सबसे ख़ास

Rishabh Pant (Photo by BCCI/Twitter)

शतक मारने के बाद ऋषभ पंत ने मम्मी के लिए कही यह दिल को छू लेने वाली बात