in

जीत के साथ टीम इंडिया ने बना दिए 5 बड़े रिकॉर्ड, तीसरा रिकॉर्ड हर भारतीय को कर देगा खुश

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई। टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के सामने कीवी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाज़ी नहीं कर सके और पूरी तरह से सरेंडर कर गए।

team india (photo by bcci/twitter)
team india (photo by bcci/twitter)

भारतीय टीम का जीत का अभियान जारी है। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को दूसरे वनडे में भी शिकस्त दे दी।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 324 रन बनाए। जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली है।

team india (photo by BCCI/twitter)
team india (photo by BCCI/twitter)

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई। टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के सामने कीवी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाज़ी नहीं कर सके और पूरी तरह से सरेंडर कर गए।

कीवी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 ओवरों में 234 रन बनाए। टीम इंडिया ने मैच 90 रनों से जीत लिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच बड़े रिकॉर्ड बना दिए और तीसरा रिकॉर्ड सबसे खास रहा।

1- न्यूजीलैंड पर सबसे बड़ी जीत

कीवी टीम पर भारतीय टीम ने वनडे में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड की धरती पर इससे पहले सबसे बड़ी जीत का मार्जिन 84 रन था। जबकि साल 2019 को दूसरे वनडे में टीम इंडिया 90 रनों से जीती है।

2- धोनी की लास्ट तीन पारियां अर्धशतक

विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी के लिए साल 2019 की शुरुआत काफी बेहतरीन रही है। धोनी ने आखिरी 3 पारियों में 87, 55 और 51 रन बनाए हैं। इस मैच में भी धोनी 48 रनों पर नॉटआउट रहे।

3- 26 जनवरी के मौके पर पहली जीत

जी हां, यह रिकॉर्ड पढ़कर हर भारतीय का सीना गर्व से चौढ़ा हो जाएगा। गणतंत्र दिवस के रूप में भारतीय टीम ने मैच जीतकर क्रिकेटप्रेमियों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

टीम इंडिया ने साल 1986 में सबसे पहला वनडे 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। जिसमें हार मिली। उसके बाद साल 2000 को कंगारू टीम के खिलाफ ही मैच खेला। इस मैच में भी हार मिली। फिर इसके बाद साल 2015 में मैच खेला। जो बेनतीजा रहा। अब 2019 में 26 जनवरी को ये वनडे मैच खेला गया। जिसमें टीम को जीत हासिल हुई।

4- तीन गेंदबाजों ने 4 विकेट लेने का किया कारनामा

टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने पहले मैच में कीवी टीम के खिलाफ 4 विकेट चटकाए। इसके बाद दूसरे वनडे में भी उन्हें 4 विकेट मिले। इससे पहले ये कारनामा अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ भी 2-2 बार कर चुके हैं।

5- न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने पहले विकेट लिए कीवी टीम के खिलाफ शतकीय साझेदारी निभाई। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के ही नाम था। अन्य कोई एशियाई टीम इंडिया की बराबर कीवी टीम के खिलाफ उनकी जमी पर शतकीय साझेदारी नहीं निभा पाई है। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ चार बार ऐसा कर चुके हैं।

team india ( image source: twitter)

दूसरे वनडे में टीम इंडिया की न्यूज़ीलैंड पर दमदार जीत, ये रहे टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

Rashid Khan of the ICC World XI. (Photo by James Chance/Getty Images)

इस खिलाड़ी के कारण आज क्रिकेट की दुनिया में नाम कमा पा रहे हैं राशिद खान, मोहम्मद नबी और…