टी-20 वर्ल्ड कप हारकर भी मालामाल हुई टीम इंडिया, जानिए किसे मिलेगा कितना पैसा - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप हारकर भी मालामाल हुई टीम इंडिया, जानिए किसे मिलेगा कितना पैसा

टीम इंडिया इस टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई थी।

Indian cricket team. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल रविवार 14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है। दोनों टीमों ने इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार क्रिकेट खेली है। दोनों ही टीम पहली बार इस ट्रॉफी को उठाने के लिए बेताब होंगे। वर्ल्ड कप जीतने के अलावा वो 1.6 मिलियन डॉलर (11.89 करोड़ रुपये) की बड़ी पुरस्कार राशि के लिए लड़ेंगे।

ऐसे में फैंस यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि इस टूर्नामेंट से भारत को कितनी राशि मिल रही है। टूर्नामेंट के सुपर 12 फेज में भाग लेने के लिए विराट कोहली और उनकी टीम को पुरस्कार राशि के रूप में 70,000 डॉलर ( 52 लाख रुपये) मिलेंगे। भारत ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराकर पांच मैचों में तीन जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी।

ICC द्वारा पहले घोषित मानदंडों के अनुसार, सुपर 12 फेज में प्रत्येक जीत के लिए एक टीम को 40,000 डॉलर (29.73 लाख रुपये) मिलेंगे। उसके अनुसार, भारत को पुरस्कार राशि के रूप में कुल 190,000 डॉलर (1.41 करोड़ रुपये) की राशि मिलेगी।

16 नवंबर से नए अभियान की शुरुआत करेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट में नए युग की शुरुआत होने जा रही है। विराट कोहली के टी-20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद इस प्रारूप से कप्‍तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा ने कमान संभाल ली है। टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में रवि शास्‍त्री की जगह राहुल द्रविड़ ने ली है, अब राहुल-रोहित की जोड़ी से भारतीय क्रिकेट को काफी ज्यादा उम्‍मीद है।

द्रविड़ की पूर्णकालिक हेड कोच के रूप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली सीरीज होगी, जिसकी शुरूआत 17 नवंबर से होगी। टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए जयपुर पहुंच गई है, यह मैच सवाई मानसिंह स्‍टेडियम में खेला जाएगा। मेजबान टीम घरेलू सीरीज में बेहतर प्रदर्शन कर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी।

रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद‍ सिराज और राहुल द्रविड़ के जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर तस्वीरें सामने आई है। भारतीय टीम घर में न्‍यूजीलैंड से टी-20 वर्ल्‍ड कप की हार का बदला लेना चाहेगी। दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।