in

आईपीएल में नहीं बिके 11 खिलाड़ियों की यह टीम, हर आईपीएल टीम पर है भारी

 आईपीएल में किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है यह टीम

Shaun Marsh of Kings XI Punjab. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)
Shaun Marsh of Kings XI Punjab. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)

आईपीएल 2019 में कुछ नए खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे, तो कुछ अच्छे खिलाड़ियों की इस प्रतिष्ठित लीग टूर्नामेंट से विदाई हो गई है। युवराजसिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ी मुश्किल से बिके तो क्रिस वोक्स और ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ियों को तो कोई खरीदार नहीं मिला। हमने ऐसे 11 खिलाड़ियों की टीम बनाई है जो आईपीएल के इस सत्र में नहीं बिके। यह टीम अगर मैदान में उतरे तो आईपीएल में किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। आइए डालते है इस टीम पर एक नजर…

एलेक्स हेल्स : इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स आईपीएल 11 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेले थे। इस तूफानी बल्लेबाज को डेविड वॉर्नर के स्थान पर टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 6 मैचों में 24.67 की औसत से 148 रन बनाए। आईपीएल 12 के लिए हुए नीलामी में उनका बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपए था।

हाशिम अमला : हाशिम अमला भी अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वह आईपीएल में 2016 और 2017 में खेलते दिखाई दिए। इस दौरान उन्होंने 16 मैचों में 44.38 की औसत से 1277 रन बनाए। वे यहां 2 शतक और 3 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। आईपीएल नीलामी में उनका आधार मूल्य 1 करोड़ रुपए था।

शेन मार्श : 2008 से आईपीएल ने खेल रहे शेन मार्श ने इस टूर्नामेंट में 71 मैच खेलते हुए 39.95 की औसत से 2477 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 20 अर्धशतक जड़े और 1 शतक भी लगाया। आईपीएल 2018 की नीलामी में उनका आधार मूल्य 2 करोड़ रुपए था।

मनोज तिवारी : मनोज तिवारी ने भी कई टीमों की ओर से खेलते हुए आईपीएल में जबदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने 98 आईपीएल मैच खेलते हुए 28.73 की औसत से 1695 रन बनाए। उन्होंने अपनी टीमों के लिए कई छोटी मगर उपयोगी पारिया खेली। उनका आधार मू्ल्य 50 लाख रुपए था।

चेतेश्‍वर पुजारा : चेतेश्वर पुजारा ने भी 30 मैचों की 22 पारियों में 20.53 के औसत से 390 रन बनाए हैं। वह आईपीएल में 3 टीमों से खेल चुके हैं। नीलामी में उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपए था लेकिन उनमें किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

क्रिस वोक्स : इंग्लैंड के इस जबरदस्त ऑलराउंडर में किसी भी टीम का दिलचस्पी नहीं दिखाना क्रिकेटप्रेमियों को खासा चौंका रहा है। उनका बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए था। उन्होंने आईपीएल में 18 मैचों में 63 रन बनाए और 25 विकेट हासिल किए।

नमन ओझा : विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा भी आईपीएल की दुनिया में बड़ा नाम है। उन्होंने आईपीएल में 113 मैच खेलते हुए 20.72 की औसत से 1554 रन बनाए। वह आईपीएल में 3 टीमों की ओर से खेल चुके हैं और लोवर मीडिल ऑर्डर में अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लेते हैं। उनका बेस प्राइज 75 लाख रुपए था।

राहुल शर्मा : राहुल शर्मा भी एक बेहतरीन स्पिनर हैं। आईपीएल में वह 44 मैचों में 40 विकेट हासिल कर चुके हैं। उन पर पुणे स्टेडियम में गेल ने एक ही ओवर में 5 छक्के लगाए थे। इसके बाद आईपीएल में उन्हें किसी भी टीम ने भाव नहीं दिया। उनका बेस प्राइज 50 लाख था।

रजनीश गुरबानी : विदर्भ की ओर से खेलने वाले रजनीश गुरबानी को रणजी ट्रॉफी का सुपर स्टार कहा जाता है। हालांकि उन्हें आईपीएल में अब तक किसी भी टीम की ओर से खेलने का मौका नहीं मिल है। उनका आधार मूल्य भी मात्र 20 लाख रुपए था।

परवेज रसूल : जम्मू कश्मीर के इस जबरदस्त फिरकी गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया है। हालांकि वह आईपीएल में वह ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और 11 मैचों में उनके नाम केवल 4 विकेट हैं। परवेज का भी बेस प्राइज 50 लाख रुपए ही था।

मनप्रीत गौनी : तेज गेंदबाज मनप्रीत गौनी ने आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाजी की है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स, डेक्कन चार्जर्स और गुजरात लायंस के लिए 44 मैचों में 37 विकेट हासिल किए। उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपए हैं।

टीम इस प्रकार है : एलेक्स हेल्स, हाशिम अमला, शेन मार्श, मनोज तिवारी, चेतेश्वर पुजारा, क्रिस वोक्स, नमन ओझा, राहुल शर्मा, रजनीश गुरबानी, परवेज रसूल और मनप्रीत गौनी

Shami (Twitter)

शमी ने इस तरह न्यूज़ीलैंड के 275 रनों के प्लान को किया ध्वस्त, टीम इंडिया के लिए आसानी

Rohit Sharma is congratulated by Virat Kohli. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

10 साल पहले इस ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड ने की थी रोहित शर्मा पर यह भविष्यवाणी, जो सच साबित हुई