तेलंगाना सरकार ने मिताली राज को किया सम्मानित, पुरस्कार में दिये 1 करोड़ रुपये - क्रिकट्रैकर हिंदी

तेलंगाना सरकार ने मिताली राज को किया सम्मानित, पुरस्कार में दिये 1 करोड़ रुपये

Mithali Raj
Mithali Raj of India. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को तेलंगाना सरकार ने सम्मानित किया है। पुरस्कार के रूप में मिताली को एक करोड़ रुपये का चैक तेलंगाना सरकार की ओर से दिया गया है। साथ ही आवास बनाने के लिए 600 वर्ग फूट जमीन भी भेंट दी गई है।

गुरुवार को आयोजित सम्मान समारोह में तेलंगाना राज्य की सरकार के खेलमंत्री टी पद्माराव के हाथों मिताली राज को पुरस्कृत किया गया। खेलमंत्री ने इस खास अवसर पर बताया कि “मिताली तेलंगाना का असली मोती है, हम उसे करियर में ढेर सारी सफलताएं प्राप्त हो ऐसी शुभकामनाएं देते है।”

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की खेल को बढावा देने की नीति के अंतर्गत इस समारोह का आयोजन किया गया था। खेलमंत्री ने मिताली के कोच आरएसआर मुर्ती को भी 25 लाख रुपये भेंटस्वरूप दिये।

मिताली की कप्तानी में भारतीय महिला टीम इस वर्ष खेले गए महिला विश्वकप के फाइनल तक पहुंची थी। हालांकि इंग्लैंड के विरुद्ध फाइनल मुकाबला केवल 9 रनों से हारने की वजह से विश्वकप जीतने का सपना अधूरा रह गया।

35 वर्षीय मिताली सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की महिलाओं के लिए प्रेरणादायी है। वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का किर्तीमान भी मिताली के नाम दर्ज है। वनडे करियर में 6000 से ज्यादा रन बनाने वाली मिताली पहली महिला क्रिकेटर है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है। इसके पहले साल 2003 में मिताली को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है।

बीबीसी द्वारा 2017 में जारी की गई सबसे प्रभावशाली 100 महिलाओं की सूची में भी मिताली को स्थान मिला था। भारत को दो बार महिला विश्वकप के फाइनल तक पहुंचाने वाली वह एकमात्र महिला कप्तान है। महिला खिलाड़ी के तौर पर वनडे क्रिकेट में लगातार सात अर्धशतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मिताली ने 2017 के विश्वकप के दौरान बनाया था।