एबी डी विलियर्स के संन्यास के ऐलान के बाद विराट कोहली सहित क्रिकेट जगत में सभी ने इस तरह व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

एबी डी विलियर्स के संन्यास के ऐलान के बाद विराट कोहली सहित क्रिकेट जगत में सभी ने इस तरह व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया

डी विलियर्स ने अपने इस फैसले की जानकारी ट्वीट करते हुए दी।

AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)
AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)

दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व खिलाड़ी और दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने 19 नवंबर 2021 की सुबह सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान करते हुए करोड़ो क्रिकेट फैंस के दिलों को एक तरह से तोड़ दिया। डी विलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद लगातार विभिन्न टी-20 लीग्स में खेलते हुए दिखाई दे रहे थे। अब उन्होंने इन सभी लीग्स सहित सभी फॉर्मेट से भी रिटायर होने के अपने फैसले की जानकारी सभी को दी है।

मैदान पर जिस समय एबी डी विलियर्स खेलने उतरते थे, तो उस वक्त यदि वह बल्लेबाज की भूमिका में होते थे, तो गेंद को किसी भी कोने में मारते पहुंचाने की हमेशा क्षमता रखते थे। वहीं फील्डिंग के दौरान वह किसी सुपरमैन से कम नहीं दिखाई देते थे। हालांकि अपने क्रिकेटिंग करियर में एबी डी विलियर्स एक भी आईसीसी ट्रॉफी दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए जीतने में कामयाब नहीं हो सके।

एबी डी विलियर्स ने अपने ट्वीट में सभी को जानकारी देते हुए कहा कि, यह मेरे लिए काफी शानदार जर्नी थी। लेकिन अब मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करता हूं। मैने हमेशा मैदान पर अपना 100 फीसदी देने की कोशिश की है। लेकिन 37 साल की उम्र में आने के बाद मुझे यह फैसला करना पड़ रहा है।

शानदार रहा है करियर

डी विलियर्स के करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए 114 टेस्ट मैचों में 50 के औसत से 8765 रन बनाए हैं। जिसमें 22 शतकीय और 46 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। डी विलियर्स का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 278 रनों का है। वहीं उनके वनडे फॉर्मेट में रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने 228 मैचों में 53.5 के औसत से 9577 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतकीय और 53 अर्धशतकीय पारियां हैं।

इसके अलावा डी विलियर्स ने 78 टी-20 मुकाबलों में 1672 रन बनाए हैं। जहां साल 2018 में डी विलियर्स ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया था।  वहीं उनकी इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की भी काफी कोशिशें देखने को मिली लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो सका।

यहां पर देखिए एबी डी विलियर्स के ऐलान के बाद क्रिकेट जगत से सभी ने किस तरह व्यक्त की प्रतिक्रिया: